Unlock 1.0: 71 दिन बाद दिल्ली से 200 सवारों को लेकर ऊना पहुंची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन
Una News in Hindi

Unlock 1.0: 71 दिन बाद दिल्ली से 200 सवारों को लेकर ऊना पहुंची जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन
हिमाचल का ऊना शहर.

डीसी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि जनशताब्दी रोजाना दिल्ली से ऊना पहुंचेगी और ऊना से दिल्ली जाएगी. डीसी ऊना ने बताया रात्रि दिल्ली से ऊना पहुंचने पर यात्रियों को सेनेटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग और खाने के पैकेट दिए जाएंगे

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
ऊना. हिमाचल प्रदेश के ऊना रेलवे स्टेशन (Una Railway Station) पर सोमवार रात नई दिल्ली से चलकर ऊना पहुंचने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस गाड़ी करीब 71 दिन बाद लौटी. यह गाड़ी लगभग 200 हिमाचली लोगों को नई दिल्ली सहित हरियाणा और पंजाब से ऊना लेकर आई है. इसके साथ ही ऊना रेलवे स्टेशन से जनशताब्दी का नियमित आवागमन शुरू हो गया है. मंगलवार सुबह अपने निर्धारित समय 5 बजे ऊना रेलवे स्टेशन से जनशताब्दी एक्सप्रेस (Janstabdi Express) करीब 298 लोगों को लेकर नई दिल्ली के लिए रवाना हुई.

हिमाचल की एकमात्र ब्रॉडगेज लाइन
लॉकडाउन के चलते देशभर की रेल सेवाओं के साथ जनशताब्दी एवं ऊना आने वाली अन्य रेल सेवाओं को रद्द कर दिया गया था. अब हिमाचल की एकमात्र ब्रॉडगेज लाइन पर लॉक डाउन के पांचवे चरण में दोबारा रेल सेवाओं का आगाज़ कर दिया गया है. इससे पूर्व, सोमवार डीसी उना संदीप कुमार की अगुवाई में प्रशासनिक अमले ने जन शताब्दी का ऊना रेलवे स्टेशन पर स्वागत किया इसके साथ ही ऊना पहुंचे सभी यात्रियों को सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग, भोजन और पानी की व्यवस्था पहले पहुंची विशेष रेलगाड़ियों में सफर कर रहे लोगों की तरह ही की गई थी. ऊना रेलवे स्टेशन से अपने गंतव्य तक जाने के लिए जहां कुछ लोगों ने निजी साधनों का प्रयोग किया.

एचआरटीसी के विशेष रूट



वहीं अन्य लोगों को हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों से उनके गृह जिलों को भेजा गया. जिसके लिए एचआरटीसी के तीन रूट विशेष रूप से चलाए गए इनमें से पहला रूट ऊना से कांगड़ा वाया देहरा, दूसरा रूट ऊना से मंडी वाया बिलासपुर एवं तीसरा रुट ऊना से हमीरपुर वाया नादौन होते हुए रवाना किया. जबकि हमीरपुर से वापसी पर यह बस बड़सर होते हुए ऊना लौटी. रेल सेवा शुरू होने से सैकड़ों यात्रियों ने राहत की सांस ली है. लॉक डाउन के चलते जहां कुछ हिमाचली दिल्ली सहित अन्य राज्यों में फंसे थे. दिल्ली से ऊना आई जनशताब्दी ट्रेन में पहुंचे यात्रियों ने सरकार का आभार जताया वहीँ घर वापिसी पर ख़ुशी भी व्यक्त की.



दिल्ली भी लौटे लोग
लॉक डाउन के बीच बाहरी राज्यों के कई लोग हिमाचल के कुछ जिलों में फंसे हुए थे और कई लोग अपने काम धंधे को छोड़ हिमाचल पहुंचे हुए थे, जिन्हें रेल सेवा शुरू होने से मंगलवार सुबह ऊना से दिल्ली के लिए रवाना हुए रेलगाड़ी में अपने घर, कार्यालय और व्यापारिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचने में सुविधा मिली.

यह बोले डीसी
डीसी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि जनशताब्दी रोजाना दिल्ली से ऊना पहुंचेगी और ऊना से दिल्ली जाएगी. डीसी ऊना ने बताया रात्रि दिल्ली से ऊना पहुंचने पर यात्रियों को सेनेटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग और खाने के पैकेट दिए जाएंगे, वहीँ तीन रुट पर निगम की बसें उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसका किराया यात्रियों को स्वंय देना होगा. वहीँ ऊना से ट्रेन में जाने वाले यात्रियों की भी थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा खाना उपलब्ध करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: मंडी : 4 साल पहले बड़े भाई ने पिता को मारा था, अब छोटे ने नानी का मर्डर किया

हिमाचल में पहले दिन HRTC के 2222 रूट बहाल, नहीं चली प्राइवेट बसें

COVID-19: सुंदरनगर में कोरोना वायरस की दस्तक, 33 वर्षीय युवक निकला पॉजिटिव
First published: June 2, 2020, 12:57 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading