लाइव टीवी

DIG संतोष पटियाल ने दिए अवैध और अवैज्ञानिक खनन पर रोक लगाने के निर्देश
Una News in Hindi

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 11, 2020, 3:42 PM IST
DIG संतोष पटियाल ने दिए अवैध और अवैज्ञानिक खनन पर रोक लगाने के निर्देश
डीआईजी संतोष पटियाल ने करीब एक दर्जन खनन पट्टों का निरीक्षण किया.

हिमाचल प्रदेश के उत्तरी रेंज के डीआईजी (Dig North range) संतोष पटियाल (Santosh Patiyal) ने आज जिला के पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर ऊना और हरोली क्षेत्र में खनन (Mining) पट्टों का निरीक्षण किया. संतोष पटियाल ने खनन पट्टाधारकों को माइनिंग और डंपिंग क्षेत्र को अलग-अलग चिन्हित करके निशान लगाने के निर्देश दिए हैं.

  • Share this:
ऊना. हिमाचल प्रदेश के उत्तरी रेंज के डीआईजी संतोष पटियाल (DIG Santosh Patiyal) ने आज जिला के पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर ऊना और हरोली क्षेत्र में खनन (Mining) पट्टों का निरीक्षण किया. संतोष पटियाल ने खनन पट्टाधारकों को माइनिंग और डंपिंग क्षेत्र को अलग-अलग चिन्हित करके निशान लगाने के निर्देश दिए हैं. वहीं पटियाल पुलिस अधिकारियों को भी अवैध और अवैज्ञानिक खनन (illegal Mining) के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं. संतोष पटियाल ने कहा कि पुलिस शीघ्र ही खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत अन्य विभागों के साथ बैठक कर विशेष रणनीति तैयार करेगी ताकि अवैध खनन पर लगाम लगाई जा सके.

डीआईजी ने करीब एक दर्जन खनन क्षेत्रों का किया निरीक्षण

ऊना जिले में खनन को लेकर विपक्ष लगातार मुख्यालय से लेकर विधानसभा तक सत्तापक्ष की घेरेबंदी कर रहा है. नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने भी पिछले दिनों ऊना में रोष प्रदर्शन कर सरकार और पुलिस पर खनन को संरक्षण देने के आरोप जड़े थे. ऊना जिले में खनन पर लगाम लगाने के लिए अब खुद डीआईजी उत्तरी रेज संतोष पटियाल फील्ड में उतर गए हैं. संतोष पटियाल ने आज ऊना और हरोली क्षेत्र में स्वां नदी के बीच काम कर रहे करीब एक दर्जन खनन क्षेत्रों का निरीक्षण किया.

जांच के दौरान ये अधिकारी भी रहे मौजूद



निरीक्षण के दौरान एसपी ऊना, एएसपी ऊना, डीएसपी हरोली और डीएसपी ऊना सहित विभन्न थानों और चौकियों के प्रभारी भी मौजूद रहे. डीआईजी संतोष पटियाल ने ऊना के लालसिंगी से निरीक्षण की शुरुआत की और खुद स्वां नदी के भीतर काम कर रहे खनन पट्टों में चल रही गतिविधियों की जांच की. इस दौरान कई स्थानों पर अनियमितताएं भी पाई गईं, जिसे डीआईजी द्वारा तुरंत सुधारने के आदेश दिए गए हैं. वहीं डीआईजी ने खनन पट्टाधारकों को भी अपने अपने खनन क्षेत्र और डंप क्षेत्र को अलग से चिन्हित करके उन पर निशान लगाने के निर्देश दिए हैं.

Mining
निरीक्षण के दौरान एसपी ऊना, एएसपी ऊना, डीएसपी हरोली और डीएसपी ऊना सहित विभन्न थानों और चौकियों के प्रभारी भी मौजूद रहे.


अवैध खनन पर रोक लगाने को तत्पर है पुलिस

इस दौरान संतोष पटियाल ने पुलिस के अधिकारियों को भी अवैध और अवैज्ञानिक खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए. डीआईजी संतोष पटियाल ने कहा कि पुलिस द्वारा खनन के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. पटियाल ने कहा कि खनन पर और सख्ती करने के लिए ऊना पुलिस को अतिरिक्त जवान भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं. डीआईजी ने दावा किया कि पुलिस जल्द ही खनन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत अन्य विभागों से बैठक करके खनन से निपटने के लिए विशेष रणनीति बनाएगी.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी, 13-17 जनवरी तक कहर बरपाएगा मौसम

हिमाचल: सुंदरनगर में NH-21 पर 92 ग्राम चरस के साथ दो युवक गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 3:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर