लाइव टीवी

निजी स्कूलों को टक्कर देंगे ऊना के सरकारी प्राइमरी स्कूल, प्रत्येक स्कूल को 60 हजार का बजट

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 2, 2020, 3:45 PM IST
निजी स्कूलों को टक्कर देंगे ऊना के सरकारी प्राइमरी स्कूल, प्रत्येक स्कूल को 60 हजार का बजट
ऊना-शिक्षा विभाग ने प्री नर्सरी में बच्चों को आकर्षित करने ने लिए उठाए कदम.

हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग (Himachal Pradesh Education Department) द्वारा सरकारी स्कूलों में प्री नर्सरी की कक्षाएं (Pre nursery classes) तो शुरू कर दी गई थी, लेकिन स्कूलों में बच्चों को प्री नर्सरी जैसा माहौल नहीं मिल रहा था. अब शिक्षा विभाग ने प्री नर्सरी कक्षाओं में बच्चों के लिए खिलौने और कमरों की सजावट के लिए जिला ऊना (Una) के 199 स्कूलों को 60-60 हजार का बजट उपलब्ध करवाया है.

  • Share this:
ऊना. सरकारी स्कूलों (Government School) में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग (Education Department) ने कदमताल तेज कर दी है. दरअसल हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग (Himachal Pradesh Education Department) द्वारा सरकारी स्कूलों में प्री नर्सरी की कक्षाएं (Pre nursery classes) तो शुरू कर दी गई थी, लेकिन स्कूलों में बच्चों को प्री नर्सरी जैसा माहौल नहीं मिल रहा था. अब शिक्षा विभाग द्वारा प्री नर्सरी कक्षाओं में बच्चों के लिए खिलौने और कमरों की सजावट के लिए जिला ऊना (Una) के 199 स्कूलों को 60-60 हजार का बजट उपलब्ध करवाया गया है. शिक्षा उपनिदेशक की माने तो इस कदम के बाद अविभावक सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित होंगे और सरकारी स्कूलों में बच्चों की तादाद बढ़ेगी.
... ताकि बच्चों का स्कूल में मन लगा रहे

निजी स्कूलों को टक्कर देने के उद्देश्य से अब शिक्षा विभाग भी बच्चों को आकर्षित करने के लिए नई सोच से कार्य करने में जुट गया है. शिक्षा विभाग जिला ऊना में 199 सरकारी प्री प्राईमरी स्कूल का कायाकल्प करने जा रही है. इसके लिए प्रत्येक स्कूल को 60-60 हजार रुपये के बजट जारी कर दिया गया है. इससे
बच्चों के लिए न केवल कक्षा रूम को बेहतर बनाया जाएगा बल्कि बच्चों के लिए उपयोगी व उनके मनोरंजन से जुड़े खिलौनों को उपलब्ध करवाया जाएगा. ऐसा इसलिए ताकि बच्चों का स्कूल में मन लगा रहे.

दीवारों पर हिंदी व अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर, कार्टून कैरेक्टर, पक्षी, फल-फूल, सब्जी, जानवरों के नाम सहित चित्र होंगे.


ऊना के 199 स्कूलों में शुरू की गई प्राइमरी कक्षाएं

शिक्षा विभाग द्वारा जिला ऊना के 499 प्राइमरी स्कूलों में से 199 स्कूलों में प्री प्राइमरी की कक्षाएं शुरू की गई हैं. इन्हीं 199 स्कूलों में बच्चों को आकर्षित करने के लिए दीवारें रंगीन की जाएगी. दीवारों पर हिंदी व अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर, कार्टून कैरेक्टर, पक्षी, फल-फूल, सब्जी, जानवरों के नाम सहित चित्र होंगे.वहीं, प्री.प्राइमरी कक्षाओं में बच्चों के लिए अनेक खिलौनों की व्यवस्था होगी, जहां बच्चे खेल-खेल में पढ़ाई कर सकेंगे. प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक संदीप गुप्ता ने बताया कि डाईट के माध्यम से जिला ऊना के 199 प्री प्राइमरी स्कूलों को 60-60 हजार रुपये का बजट जारी किया गया है ताकि कक्षा रूम सजाने के
साथ-साथ खिलौने उपलब्ध करवाए जा सकें. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्री प्राइमरी स्कूलों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा.

शिक्षक भी हुए उत्साहित

वहीं सरकारी स्कूलों में बच्चों को आकर्षित करने के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों से शिक्षक भी खासे उत्साहित हैं. शिक्षकों की माने तो इस कदम से सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ेगी. शिक्षिका सुनिधि शर्मा ने कहा कि अक्सर अविभावक सरकारी स्कूलों में प्री नर्सरी न होने के कारण ही बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिल करवाते थे जिससे सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ नहीं पा रही थी. अब सरकार के इस निर्णय के बाद से लोग सरकारी स्कूलों का रुख कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें - नाहन हरिपुरधार मार्ग पर खाई में गिरने से बाल-बाल बची बस, 40 यात्री थे सवार

ये भी पढ़ें - शिमला व मनाली में नहीं थम रहा ध्वनि प्रदूषण, बेवजह हॉर्न बजाने पर कटेंगे चालान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 3:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर