लाइव टीवी

हिमाचल बजट 2020: CM जयराम ने पेश किया सूबे का पहला पेपरलेस बजट
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: March 6, 2020, 4:20 PM IST
हिमाचल बजट 2020: CM जयराम ने पेश किया सूबे का पहला पेपरलेस बजट
बजट के साथ सीएम जयराम ठाकुर और अन्य.

सीएम जयराम ठाकुर ने पहली बार इस तरह बजट पेश किया है. हालांकि, हिमाचल में ई-विधान प्रणाली की शुरुआत पूर्व सरकार के समय हुई थी

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए शुक्रवार को बजट (Budget) पेश किया. इस दौरान ऐतिहासिक पहल की गई और नए इतिहास की शुरुआत हुई. दरअसल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने डिजिटल इंडिया (Digital) के सपने को साकार करने की दृष्टि से ई-बजट प्रस्तुत किया है और पहली बार हिमाचल में मुख्यमंत्री ने पेपरलेस बजट (Paperless Budget) पेश किया. इस बार सीएम (CM) ने अपने बजट भाषण को पेपर से नहीं, बल्कि लैपटॉप से पढ़ा.

हिमाचल देश की पहली ई-विधानसभा
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश देश की प्रथम ई-विधानसभा है. सीएम जयराम ठाकुर ने पहली बार इस तरह बजट पेश किया है. हालांकि, हिमाचल में ई-विधान प्रणाली की शुरुआत पूर्व सरकार के समय हुई थी, लेकिन ई-बजट आज तक प्रस्तुत नहीं हुआ था. जैसे ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधानसभा सदन में अपने भाषण की शुरूआत की तो लैपटॉप से बजट पढ़ना शुरू किया. ऐसे में सदन का माहौल देखते ही बना और सभी उत्साहित नजर आए.

तकनीक का इस्तेमाल



मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए जनता से भी आग्रह करते हैं कि डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करें. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ई-बजट प्रस्तुत कर यह संदेश देने का प्रयास किया है कि इससे समय और कागजों की काफी बचत होगी. हिमाचल सरकार ने प्रदेश सचिवालय में ई-ऑफिस की शुरूआत की है. हिमाचल की कैबिनेट मीटिंग भी पेपरलेस होगी. इससे फाइलों के झंझट से छुटकारा मिल सकेगा. वहीं ई-डिस्ट्रक्ट जैसी सुविधाएं भी राज्य में शुरू की गई हैं.



ये भी पढ़ें-Himachal Budget Live: CM का ऐलान, 2020-21 में 20 हजार नए पद भरेगी सरकार

PHOTOS: शिमला, मनाली सहित ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी, ठंड बढ़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2020, 4:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading