हिमाचल: तय शेड्यूल के मुताबिक ही होंगे UG के फाइनल सेमेस्टर एग्जाम, हाईकोर्ट ने दी इजाजत

यूनिवर्सिटी की दायर याचिका पर कोर्ट ने फैसला सुनाया है. (File)
यूनिवर्सिटी की दायर याचिका पर कोर्ट ने फैसला सुनाया है. (File)

यूनिवर्सिटी ने 18 अगस्त की सभी परीक्षाएं स्थगित (Exam Cancel) कर दी थी. एग्जाम जारी रखने के लिए फिर हाईकोर्ट (High Court) में विशेष याचिका लगाई थी. कोर्ट ने आदेश जारी कर परीक्षाओं को जारी रखने की अनुमति दे दी है. 

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में यूजी के अंतिम छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं जारी रहेंगी. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) को हाईकोर्ट की ओर से यूजी की परीक्षाओं को जारी रखने की अनुमति मिल गई है. अनुमति मिलने के बाद अब एचपीयू परीक्षाओं के लिए पहले तय शेड्यूल के आधार पर ही कल से छात्रों की परीक्षाएं जारी रखेगा. परीक्षाओं को जारी रखने को लेकर अधिसूचना विश्वविद्यालय की ओर से जारी कर दी गई है. विश्वविद्यालय को यूजी की परीक्षाओं को जारी रखने की अनुमति एचपीयू (HPU) की ओर से कोर्ट में दायर की गई विशेष याचिका के तहत मिली है.

यूनिवर्सिटी की दायर याचिका पर अब हाईकोर्ट ने आदेश जारी किए है कि विश्वविद्यालय इन परीक्षाओं को जारी रख सकता है. ये जानकारी एचपीयू के कुलपति प्रोफेसर सिकन्दर कुमार ने दी. कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद एचपीयू कुलपति ने कहा कि एचपीयू रूसा के तहत अंतिम समेस्टर की बीए,बीएससी, बीकॉम की परीक्षाओं को पहले निर्धारित की गई डेटशीट के आधार पर ही 19 अगस्त से आगे की परीक्षाओं को तय शेड्यूल पर ही करवाएगा.  एचपीयू कुलपति ने यह भी सपष्ट किया है कि हाईकोर्ट के 14 अगस्त को परीक्षाओं को रोकने को लेकर जारी किए गए आदेशों के बाद एचपीयू में मात्र 18 अगस्त की परीक्षाओं को ही स्थगित किया था. इस दिन छात्रों की जो परीक्षाएं होनी थी उन्हें अब हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से अंत में करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Bihar Assembly Election:वर्चुअल मीटिंग की तैयारी में BJP,जीत का गुर सिखाएंगे आला नेता, हालातों का लेंगे फीडबैक



डेटशील पोर्टल में उपलब्ध
18 अगस्त को जो परीक्षाएं नहीं हो पाई है उन्हें लेकर डेटशीट विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से एचपीयू के पोर्टल पर उपलब्ध करवाने के साथ ही समाचार माध्यमों से भी छात्रों और उनके अभिभावकों को उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे कि सूचना सभी छात्रों तक पहुंच सके और छात्र परीक्षा दे सकें.
बता दें कि हाईकोर्ट की ओर से प्रदेश में कॉलेजों और विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर स्टे लगाने का फ़ैसला 14 अगस्त को लिया गया था. इसे आदेश को 17 अगस्त को वेबसाइट पर जारी किया गया. कोर्ट के स्टे के बाद प्रदेश में 17 से ही एचपीयू की ओर से शुरू की गई यूजी की परीक्षाओं को लेकर स्तिथि असमंजस भरी हो गई थी. सोमवार देर शाम एचपीयू ने कोर्ट के आदेशों को मद्देनजर रखते हुए ही 18 अगस्त को होने वाली परिक्षाओं को स्थगित कर दिया था और विशेष याचिका कोर्ट में परीक्षाओं को जारी रखने की अनुमति को लेकर दायर की थी. इस पर कोर्ट ने आदेश जारी कर एचपीयू को परीक्षाओं को जारी रखने की अनुमति दे दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज