• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • HPU UG Exams: समय पर नहीं दी परीक्षा रद्द करने की जानकारी, कॉलेज गेट से लौटे स्टूडेंट्स

HPU UG Exams: समय पर नहीं दी परीक्षा रद्द करने की जानकारी, कॉलेज गेट से लौटे स्टूडेंट्स

ऊना में एग्जाम देने पहुंचे बच्चे.

ऊना में एग्जाम देने पहुंचे बच्चे.

Exams in Himachal Pradesh: सोमवार को हिमाचल हाईकोर्ट (high court) ने थर्ड ईयर की परीक्षा (Exams) पर रोक लगाई थी. देर शाम सरकार ने कहा कि परीक्षाएं जारी रहेंगी. लेकिन रात को 9 बजे कहा गया कि 18 अगस्त (August) को परीक्षा नहीं होगा.

  • Share this:
ऊना. हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (Himachal Pradesh University) प्रशासन की ढिलाई एक बार फिर परीक्षार्थियों के लिए मुसीबत का सबब बनी है. सोमवार को शुरू हुई यूजी परीक्षाओं (UG Exams)  पर बाद दोपहर प्रदेश हाईकोर्ट (High Court) के रोक लगाए जाने के बाद सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को सही समय पर परीक्षा स्थगन की सही जानकारी नहीं दी. इसके चलते मंगलवार सुबह कॉलेज परिसर में एक बार फिर परीक्षार्थी पूर्व निर्धारित परीक्षा के लिए आ पहुंचे, जिन्हें कॉलेज के गेट के समक्ष खड़े कॉलेज (College) के सुरक्षा कर्मियों और कॉलेज प्रवक्ताओं ने घरों को लौटाया. परीक्षा देने के लिए छात्र छात्राओं को काफी जद्दोजहद कर ऊना पहुंचना पड़ा, लेकिन उन्हें पहुंचने पर पता चला कि परीक्षा स्थगित कर दी गई है.

संकट में जैसे तैसे पहुंचे कॉलज

गौरतलब है कि कोविड-19 के चलते जहां अभी तक पूरी तरह सार्वजनिक यातायात प्रणाली बंद है. ऐसे में परीक्षा देने के लिए छात्र किसी से लिफ्ट मांग कर तो किसी की मान मनौती कर पीजी कॉलेज ऊना तक पहुंचे थे. विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा परीक्षा के स्थगन की जानकारी सही समय पर न दिए जाने के कारण छात्रों को खासी परेशानियों से जूझना पड़ा. कुछ छात्र जहां दूरदराज क्षेत्रों से परीक्षा के लिए तड़के घरों से निकले थे.

अब परेशानी खत्म नहीं

छात्रों की परेशानी यहीं खत्म नहीं हो जाती. विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी बिना हस्ताक्षर और बिना मोहर की नोटिफिकेशन में केवल मात्र 18 तारीख की परीक्षा स्थगित करने के आदेश जारी किए गए हैं, जबकि 19 अगस्त और आगामी परीक्षाओं को लेकर इस अधिसूचना में कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है. कुछ छात्रों का कहना था कि हालांकि उन्हें विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी आदेशों की कॉपी मिल गई थी, लेकिन उसकी पुष्टि ना होने के चलते वह परीक्षा के लिए कॉलेज कैंपस पहुंचे हैं.

 ऊना में एग्जान देने पहुंचे बच्चे.
ऊना में एग्जान देने पहुंचे बच्चे.


क्या बोले प्रिंसिपल

कालेज प्रिंसिपल त्रिलोक चंद का कहना है कि परीक्षा स्थगित होने बारे कालेज प्रशासन को भी कोई स्थिति स्पष्ट नहीं थी. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा देर रात पहुंचे आदेशों के बाद मंगलवार सुबह ही कालेज प्रशासन ने परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है. प्रिंसिपल ने आगामी परीक्षाओं को लेकर भी अभी तक कोई स्पष्ट स्थिति की जानकारी ना होने की बात मानी है.

कोर्ट ने लगाई रोक

सोमवार को हिमाचल हाईकोर्ट ने अंडर ग्रेजुएट के थर्ड ईयर की परीक्षा पर रोक लगाई थी. देर शाम सरकार ने कहा कि परीक्षाएं जारी रहेंगी. लेकिन रात को 9 बजे एक फरमान जारी किया गया कि 18 अगस्त को परीक्षा नहीं होगा. ऐसे में छात्र पूरी तरह से पशोपेश में है कि आगे क्या होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज