लाइव टीवी

साढ़े 5 घंटे देरी से पुणे से 607 हिमाचलियों लेकर ऊना पहुंची श्रमिक ट्रेन, तालियों से हुआ स्वागत
Una News in Hindi

Amit Sharma | News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 1:04 PM IST
साढ़े 5 घंटे देरी से पुणे से 607 हिमाचलियों लेकर ऊना पहुंची श्रमिक ट्रेन, तालियों से हुआ स्वागत
पुण से हिमाचल के ऊना पहुंचे हिमाचल के लोग.

डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि देवभूमि वापिसी मिशन के तहत आज पांचवीं ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची. इन पांच ट्रेनों में अभी तक 4019 हिमाचली पहुंचे है.

  • Share this:
ऊना. लॉकडाऊन (Lockdown) के बीच बाहरी राज्यों में हिमाचलियों की घर वापिसी का सिलसिला चल रहा है. मंगलवार को पुणे से ऊना रेलवे स्टेशन (Una Railway Station) पर विशेष श्रमिक ट्रेन अपने निर्धारित समय से साढ़े पांच घंटे देरी से 607 हिमाचलियों को लेकर पहुंची. ट्रेन के पहुंचने का समय सोमवार रात्रि 11:55 बजे निश्चित था, लेकिन ट्रेन किन्ही कारणों से लेट हो गई और मंगलवार सुबह साढ़े पांच बजे ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची. पिछले 24 घंटे में ये तीसरी श्रमिक ट्रेन है, जो हिमाचलियों को लेकर ऊना स्टेशन पहुंची है. डीसी संदीप कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने जोरदार तालियों के साथ ट्रेन में सवार यात्रियों का अभिनंदन किया.

इतने लोग थे सवार
जानकारी के अनुसार, पुणे से ट्रेन में ऊना पहुंची ट्रेन में कांगड़ा जिला के 215, हमीरपुर के 68, मंडी के 63, शिमला के 53, चंबा के 28, कुल्लू के 37, किन्नौर के पांच, बिलासपुर के 16, ऊना के 70, सिरमौर के 9 और सोलन के 41 यात्री अपने प्रदेश में वापिस पहुंचे हैं, ऊना रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ी से सभी यात्रियों को जिलावार उतारा गया. प्लेटफॉर्म से बाहर निकलने के लिए जिला प्रशासन ने दो रास्ते बनाए थे, ताकि यात्रियों को उतरने में किसी तरह की कोई असुविधा न हो.

ताली बजाकर स्वागत करता ऊना प्रशासन.
ताली बजाकर स्वागत करता ऊना प्रशासन.




स्क्रीनिंग के बाद आगे भेजे


सबसे पहले कांगड़ा जिला के यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर उतारने के बाद उन्हें सेनेटाइज किया गया. इसके बाद हेल्थ डेस्क पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई और उनसे फ्लू जैसे लक्षणों के बारे में जानकारी हासिल की गई. स्टेशन से बाहर निकलने से पहले सभी यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री तथा मास्क, सेनेटाइजर और पानी की बोतलें प्रदान की गई. इसके बाद उन्हें एचआरटीसी की बसों में बिठाकर उनके गंतव्यों की ओर रवाना किया गया. अपने घरों को वापिसी करने वाले यात्रियों के चेहरों पर ख़ुशी झलक रही थी. यात्रियों ने हिमाचल वापिसी पर ख़ुशी जताई और सरकार का धन्यवाद किया.

यह बोले डीसी
डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि देवभूमि वापिसी मिशन के तहत आज पांचवीं ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंची. इन पांच ट्रेनों में अभी तक 4019 हिमाचली पहुंचे है. डीसी ऊना संदीप कुमार ने बताया कि सबसे पहले 13 मई को बेगलुरू से ट्रेन ऊना पहुंची थी, जिसमें 643 हिमाचली थे. इसके बाद 14 मई को गोवा से 1486, 18 मई को मुंबई से 694 व इसी दिन गोवा से 589 यात्री लेकर श्रमिक ट्रेन ऊना रेलवे स्टेशन पहुंची. वहीँ मंगलवार को महाराष्ट्र के पुणे से 607 हिमाचली ऊना रेलवे स्टेशन पर पहुंचे हैं. डीसी ऊना ने बताया कि विशेष प्लान के तहत ही यात्रियों को ट्रेन से उतरने से लेकर बसों तक बिठाने की व्यवस्था की गई थी. डीसी ऊना ने आने वाले दिनों विभिन्न राज्यों से और भी रेलगाड़ियां आने की संभावना जताई है.
First published: May 19, 2020, 1:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading