Home /News /himachal-pradesh /

Dengue and Scrub typhus: ऊना में दो माह में डेंगू-स्क्रब टायफस 70 मामले आए सामने

Dengue and Scrub typhus: ऊना में दो माह में डेंगू-स्क्रब टायफस 70 मामले आए सामने

दिवाली पर इस बार डेंगू का पीक आने की आशंका जताई जा रही है;  (फोटो-Shutterstock.com)

दिवाली पर इस बार डेंगू का पीक आने की आशंका जताई जा रही है; (फोटो-Shutterstock.com)

Dengue and Scrub typhus: सीएमओ ऊना ने बताया कि अंब क्षेत्र के बाद अब ऊना शहरी क्षेत्र में भी फॉगिंग शुरू करवा दी गई है. वहीं, लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.

ऊना. हिमाचल प्रदेश के ऊना (Una) जिले में अभी कोविड-19 का कहर थमा नहीं है कि डेंगू और स्क्रब टायफस ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. हालत यह है कि 2 महीनों के दौरान ही जिला में डेंगू (Dengue) के 31 और स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) के 39 मामले सामने आ चुके हैं. जिला में दोनों बीमारियों की गंभीर होती स्थिति के चलते जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक बार फिर एडवाइजरी जारी की गई है. डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है.

जानकारी के अनसार, शुक्रवार को जिला ऊना में चार लोगों में स्क्रब टायफस और पांच लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है. इन दोनों रोगों से बचाव के लिए जिला वासियों को जल्द अपनी जांच कराने की भी हिदायतें जारी की जा रही है. गौरतलब है कि जिला में डेंगू और स्क्रब टायफस के चलते हैं इससे पूर्व ऐसी विकट परिस्थिति कभी पैदा नहीं हुई थी.
क्या कहता है स्वास्थ्य विभाग
सीएमओ ऊना डॉ रमन शर्मा ने पुष्टि करते हुए बताया कि जिला ऊना में रोजाना डेंगू और स्क्रब टायफस के मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिला में डेंगू के 31 मामलों में से एक को गंभीर हालत के चलते हैं टांडा मेडिकल कॉलेज रेफर करना पड़ा है, जबकि स्क्रब टायफस के भी 39 मामले सामने आ चुके हैं. उन्होंने डेंगू से बचाव के लिए अपने आसपास मच्छरों को ना पनपने देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अपने आसपास कहीं भी पानी जमा ना होने दें. सीएमओ डॉ रमन शर्मा का कहना है कि इन दिनों घाटियों में होने वाली लंबे पत्तों वाली घास स्क्रब टायफस का कारण बनती जा रही है. लोग अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर रखें, ताकि डेंगू और स्क्रब टायफस जैसी बीमारियों को बढ़ने से रोका जा सके. सीएमओ ऊना ने बताया कि विभाग द्वारा अंब क्षेत्र के बाद अब ऊना शहरी क्षेत्र में भी फोगिंग शुरू करवा दी गई है.

Tags: Dengue alert, Himachal Government, Shimla Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर