• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • OMG! हिमाचल में 2 सप्ताह में पहुंचे 2.57 लाख वाहन, टूरिस्ट नहीं लगा रहे मास्क, फैला रहे कचरा

OMG! हिमाचल में 2 सप्ताह में पहुंचे 2.57 लाख वाहन, टूरिस्ट नहीं लगा रहे मास्क, फैला रहे कचरा

शिमला में टूरिस्ट अब बिना रोकटोक आ सकते हैं.(FILE PHOTO)

शिमला में टूरिस्ट अब बिना रोकटोक आ सकते हैं.(FILE PHOTO)

Tourist in Himachal: शिमला में 90 से 95 फीसदी ऑक्यूपेंसी है, अब कोरोबार पटरी पर लौट रहा है. मनाली में भी होटल पूरी तरह पैक हैं. लेकिन टूरिस्ट कोरोना नियमों का पालन नहीं कर रही हैं.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू हटते ही पर्यटकों (Tourist in Himachal) की मानो बाढ़ आ गई हो. सूबे में दो सप्ताह के अंदर 2 लाख 57 हजार वाहनों ने प्रवेश किया है. हर रोज औसतन 18,370 वाहन आ रहे हैं, इससे सड़कों में जहां यातायात जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है. वहीं वादियां पर्यटकों से गुलजार हो गई हैं. लेकिन चिंता की बात यह कि ये टूरिस्ट कोरोना नियमों की पालना नहीं कर रहे है और बिना मास्क के घूमते नजर आ रहे हैं. साथ ही लाहौल स्पीति, कांगड़ा के धौलाधार में कूड़े, बीयर की बोतलें, प्लास्टिक के ढेर छोड़कर जा रहे हैं. लाहौल में नदी किनारे टूरिस्ट दारू और मस्ती करने के बाद कूड़ा वहीं छोड़ रहे हैं.

    14 जून से सैलानियों का जमावड़ा
    हिमाचल में बीते 14 जून से कोरोना कर्फ्यू की बंदिशें हट गई थी. ऐसे में दो सप्ताह के भीतर 2,57,179 वाहनों ने प्रवेश किया है, इनमें से 1,31, 216 वाहन बीते 13 से 20 जून और 1,25,963 वाहनों ने 20 से 27 जून के बीच प्रवेश किया है. राज्य पुलिस मुख्यालय के अनुसार, अन्‍य राज्यों से औसतन रोजाना 18,370 वाहन प्रदेश में पहुंच रहे हैं. हालांकि, इस दौरान पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट न मानने पर 17 हजार, वाहन में मास्क न पहनने पर 3500 रुपये का जुर्माना किया है. इसके अलावा सार्वजनिक स्थल पर मास्क न पहनने पर 3,620 चालान करते हुए 20 लाख से अधिक का जुर्माना किया गया है.

    मनाली में बर्फबारी के बाद से अब गर्मियां शुरू हुई हैं. (FILE PHOTO)


    मैदानी इलाकों में गर्मी
    मैदानी इलाकों में मौजूदा समय में काफी गर्मी पड़ रही है. वहीं, कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद अन्‍य राज्‍यों के काफी संख्‍या में लोग हिमाचल आ रहे हैं. पड़ोसी राज्‍यों में पंजाब, हरियाणा सहित दिल्‍ली, राजस्‍थान व उत्‍तर प्रदेश में इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है. इस कारण लोग पहाड़ों की सैर करने के लिए पहुंच रहे हैं. रविवार को एक दिन में अटल टनल से रिकॉर्ड 6400 वाहन गुजरे हैं, जो कि एक रिक़ॉर्ड है.

    कांगड़ा के धौलाधार में टूरिस्ट की ओर से फेंकी गई बीयर की बोतलें. इन्हें धौलाधार क्लीनर्स ने साफ किया है.


    टूरिज्म सेक्टर पटरी पर लौटा

    हिमाचल के पर्यटन विभाग के निदेशक और पर्यटन विकास निगम के एमडी अमित कश्यप के जानकारी दी कि 31 मई तक 13 लाख 66 हजार 848 सैलानी हिमाचल पहुंचे थे. इनमें विदेशी मेहमानों की संख्या मात्र 2515 है.आईएएस अधिकारी अमित कश्यप ने बताया कि बीते कुछ दिनों में पर्यटन निगम के होटलों में वीकएंड पर 50 फीसदी से ज्यादा ऑक्यूपेंसी है जबकि अन्य दिनों में 30 से 35 फीसदी ऑक्यूपेंसी है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि ये संख्या अभी और बढ़ेगी, साथ ही कहा कि निगम के होटलों में कोरोना प्रोटोकॉल की पूरी पालना की जा रही है, एतियात भी बरती जा रही है. होटल कारोबारी मोहिंद्र सेठ ने बताया कि शिमला में 90 से 95 फीसदी ऑक्यूपेंसी है, अब कोरोबार पटरी पर लौट रहा है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज