राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने का दावा-ऊना डाक मंडल ने एक दिन में खोले 3704 खाते

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 4, 2019, 4:31 PM IST
राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने का दावा-ऊना डाक मंडल ने एक दिन में खोले 3704 खाते
हिमाचल के ऊना में डाक विभाग के कार्यक्रम के दौरान पदाधिकारी.

सीपीएमजी स्मिता कुमार ने कहा कि ऊना डाक मंडल को एक दिन में एक हजार पोस्ट खाते खोलने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन डाक विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने मेहनत से कार्य करते हुए एक ही दिन में 3704 खाते खोकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है

  • Share this:
ऊना. हिमाचल (Himachal Pradesh) के ऊना डाक मंडल (Una Postal office) ने इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक सुविधा के तहत एक ही दिन 3704 नए खाते खोलकर देशभर में रिकॉर्ड बनाया है. इस दावे के बाद ऊना डाक मंडल की इस उपलब्धि को लेकर ऊना डाकघर में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. सम्मान समारोह में चीफ पोस्ट मास्टर जनरल स्मिता कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. स्मिता कुमार ने पोस्ट बैंकिंग में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारीयों और कर्मचारियों को सम्मानित भी किया.

हिमाचल में इतनी शाखाएं
स्मिता कुमार ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) को कार्य करते हुए एक साल ही हुआ है. पोस्टल बैंकिंग की हिमाचल में 12 शाखाएं और 250 से ज्यादा सुविधा केंद्र कार्य कर रहे है. स्मिता ने बताया कि पोस्टल विभाग द्वारा आधार इनेबल पेमेंट सुविधा शुरू की गई है, जिससे शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग से जुडी सुविधाएँ प्रदान की जाएगी. किसी भी बैंक से आधार लिंक वाले ग्राहक को निकासी और बैलेंस पूछताछ की सुविधा शुरू की गई है. भविष्य में पोस्टल बैंकिंग के जरिये जल्द ही बैंकों में राशि जमा करवाने की सुविधा भी शुरू की जाएगी.

यह बोली चीफ पोस्ट मास्टर

स्मिता कुमार ने बताया कि ऊना डाक मंडल बैंकिंग क्षेत्र में नई सुविधाएँ ला रहा है, जिससे शहरी के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर द्वार पर ही बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. आईपीपीबी में ऊना डाक मंडल द्वारा एक ही दिन में 3704 नए खाते खोले गए.

इतना लक्ष्य दिया था: सीपीएमजी
सीपीएमजी स्मिता कुमार ने कहा कि ऊना डाक मंडल को एक दिन में एक हजार पोस्ट खाते खोलने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन डाक विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने मेहनत से कार्य करते हुए एक ही दिन में 3704 खाते खोकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है, जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.
Loading...

सम्मान समारोह हुआ
ऊना डाक मंडल की इस उपलब्धि को लेकर मुख्य डाकघर में आयोजित सम्मान समारोह में चीफ़ पोस्ट मास्टर जनरल स्मिता कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. स्मिता कुमार ने आईपीपीबी प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले दस कर्मचारियों व अधिकारियों को सम्मानित किया. इसके साथ ही डाक विभाग की अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें: शिमला के इस बुक कैफे को अब नहीं चलाएंगे कैदी, निजी हाथों में देगी BJP शासित MC

हिमाचल के मंडी के बल्ह में 400 मीटर खाई में लुढ़का ट्रैक्टर, 7 घायल

हिमाचल के शिमला में सेब से लदा ट्रक शेड पर गिरा, ड्राइवर की मौत, 3 घायल

कोटखाई गैंगरेप-मर्डर: जहां सूरज की हत्या हुई, वहां मौजूद थे IG जैदी

हिमाचल में भी लागू होगा नया मोटर व्हीकल एक्ट: CM जयराम ठाकुर

APG यूनिवर्सिटी में मारपीट: रजिस्ट्रार ने पुलिस को दिए फर्जी छात्रों के नाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 3:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...