पाकिस्तान के ननकाना साहिब से ऊना पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन, संगतों ने किया जोरदार स्वागत

पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब से रवाना हुए अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन का गुरुवार को ऊना पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया. ऊना के प्रवेश द्वार पोलियां से लेकर मैहतपुर तक नगर कीर्तन का जगह जगह संगतों ने जोरदार स्वागत किया.

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 9, 2019, 2:39 PM IST
पाकिस्तान के ननकाना साहिब से ऊना पहुंचा अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन, संगतों ने किया जोरदार स्वागत
पाकिस्तान के ननकाना साहिब से ऊना पहुंचा नगर कीर्तन
Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 9, 2019, 2:39 PM IST
पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब से रवाना हुआ अंतर्राष्ट्रीय नगर कीर्तन गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना पहुंचा. ऊना के प्रवेश द्वार पोलियां से लेकर मैहतपुर तक नगर कीर्तन का जगह जगह संगतों ने जोरदार स्वागत किया. नगर कीर्तन को 6 अगस्त को ऊना पहुंचना था. लेकिन 48 घंटे देरी से पहुंचने के बाबजूद संगतों में उत्साह कम नहीं हुआ. गुरु नानक देव जी के वंशजों द्वारा बसाये गए ऊना नगर में गुरु नानक देव जी के वंशज बाबा सरवजोत सिंह बेदी जी ने परिवार और संगतों पर पुष्प वर्षा कर नगर कीर्तन का स्वागत किया. वहीं नेताओं ने भी नगर कीर्तन का जमकर स्वागत किया.

nankana sahib nagar kirtan in una
नगर कीर्तन के 48 घंटे देरी से पहुंचने के बाबजूद संगतों में उत्साह कम नहीं हुआ.


बता दें श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश दिवस को समर्पित श्री गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान पकिस्तान के श्री ननकाना साहिब से 1 अगस्त को चला नगर कीर्तन देव भूमि हिमाचल पहुंचा. 6 अगस्त को ऊना में पहुंचने वाले नगर कीर्तन के देरी से पहुंचने पर भी संगतों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई. गुरु के दीदार के लिए संगतें विभिन्न स्थानों पर आंखें बिछाई इंतजार करती रही.

नगर कीर्तन का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया

नगर कीर्तन ने पंजाब के जेजों से होते हुए हिमाचल के प्रवेश द्वार पोलियां से जिला ऊना में प्रवेश किया. गुरु नानक देव जी के वंशजों की बसाई ऊना नगरी में पहुंचने पर गुरु नानक देव जी के वंशज बाबा सर्वजोत सिंह बेदी, बाबा अमरजोत सिंह जी बेदी व संगतों ने नगर कीर्तन का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया. किला बाबा साहिब सिंह जी बेदी में नगर कीर्तन के पहुंचने पर गुरु नानक देव जी के वंशजों की तरफ से परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया. श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी को रूमाला भेंट किया गया व पांच प्यारों, निशानची को सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया गया.

nankana sahib nagar kirtan in una
किला बाबा साहिब सिंह जी बेदी में नगर कीर्तन के पहुंचने पर गुरु नानक देव जी के वंशजों की तरफ से परंपरागत तरीके से स्वागत किया गया.


हिमाचल के प्रवेश द्वार पोलियां, पुबोवाल, पालकवाह, हरोली, रामपुर, ऊना, देहलां, मेहतपुर और अन्य स्थानों पर नगर कीर्तन के स्वागती गेट बनाए गए थे. इस दौरान कई स्थानों पर लंगर भी लगाए गए. गुरु नानक देव जी के वंशज बाबा साहिब सिंह जी बेदी ने कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान से चलकर नगर कीर्तन ऊना पहुंचा है. उन्होंने कहा कि संगतों को गुरु नानक देव जी के संदेश को अपने जीवन में उतारना चाहिए.
Loading...

ये भी देखें - PHOTOS:कहीं बादल फटे, कहीं NH बंद, हिमाचल में बारिश से तबाही

ये भी पढ़ें - मंडी: चंडीगढ़-मनाली हाईवे बहाल, पुलिस निगरानी में आवाजाही

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 2:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...