• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Kinnaur Landslide : अभी भी फंसे हैं 100-120 लोग, जारी है सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन

Kinnaur Landslide : अभी भी फंसे हैं 100-120 लोग, जारी है सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किनौर हादसे के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किनौर हादसे के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि घटना वाली जगह पर प्रशासन की टीमें सेना के साथ बचाव कार्य में लगी हुई हैं. अभी भी उस क्षेत्र में 100 से 120 लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें सेना की सहायता से रेस्क्यू किया जा रहा है.

  • Share this:
शिमला. बीते रविवार को किन्नौर जिले के बटसेरी में पहाड़ी दरकने से 9 पर्यटकों की मौत हो गई, जबकि 3 लोग घायल हुए हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से मृतक परिवारों को 4-4 लाख रुपये और घायलों को हरसंभव सहायता देने का एलान किया गया है. उन्होंने कहा कि साफ मौसम में पहाड़ी से चट्टानें और पत्थर गिरे हैं. इस हादसे में घायल तीनों लोगों का उपचार चल रहा है, जबकि मृतकों के शव दिल्ली पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से प्रबंध किया गया है. उन्होंने बताया कि 8 शव को ले जाने का प्रबंध सरकार ने किया है जबकि एक जो सेना के जवान का शव था, उसे पहुंचाने के लिए सेना ने खुद प्रबंध किया है. उन्होंने बताया कि पहाड़ी से पत्थर इतनी तेजी से आए कि किसी को भी इधर-उधर जाने का मौका नहीं मिला.

चल रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन

हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने बताया कि घटना वाली जगह पर प्रशासन की टीमें सेना के साथ बचाव कार्य में लगी हुई हैं. अभी भी उस क्षेत्र में 100 से 120 लोग फंसे हुए हैं, जिन्हें सेना की सहायता से रेस्क्यू किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही सभी डीसी को अलर्ट पर रखा है और भूस्खलन वाली जगहों और नदी, नालों के आसपास न जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा पर्यटकों से भी आग्रह किया गया है कि बरसात वाले मौसम में खतरनाक वाली जगहों पर न जाएं.

अगले 3 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट, डीसी को अलर्ट रहने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी विभाग को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है और साथ ही कहा कि यदि भूस्खलन के चलते प्रदेश की सड़कें कहीं बंद होती हैं तो उन्हें लोगों की सुविधाओं के लिए तुरंत सुचारू करें. बता दें कि मौसम विभाग की ओर से आगामी 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसके चलते प्रदेश सरकार ने सभी डीसी को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन