ऊना में खनन माफिया के फर्जीवाड़े के चलते हो रही राजस्व की हानि

खनन माफिया अपनी जेबें भरने की चाहत में सरकारी राजस्व को भी चूना लगा रहे हैं. इसका खुलासा वन विभाग के डिप्टी रेंजर द्वारा पकड़े गए एक ट्रक चालक से बरामद एम फ़ार्म से हुआ है.

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 27, 2019, 7:48 AM IST
ऊना में खनन माफिया के फर्जीवाड़े के चलते हो रही राजस्व की हानि
ऊना - एमफार्म से छेड़छाड़ कर सरकारी राजस्व को लगाया जा रहा चुना.
Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 27, 2019, 7:48 AM IST
खनन माफिया अपनी जेबें भरने की चाहत में सरकारी राजस्व को भी चूना लगा रहे हैं. इसका खुलासा वन विभाग के डिप्टी रेंजर द्वारा पकड़े गए एक ट्रक चालक से बरामद एम फ़ार्म से हुआ है. इस एम फ़ार्म से छेड़छाड़ कर तारीख और भार को बदला गया है. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि खनन माफिया एक एम फ़ार्म पर ही कई गाड़ियों को रवाना किए जा रहे हैं. इस वजह से सरकार के खाते में रायल्टी नहीं आ रही है. वन विभाग के डिप्टी रेंजर ने इस मामले को लेकर पुलिस को शिकायत सौंप दी है. वहीं पुलिस ने भी मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही पांवटा साहिब में फर्जी एम फार्म का खुलासा हुआ था. जिला ऊना में भी खनन माफिया का कुछ इसी तरह का कारनामा सामने आया है. ऊना में एम फार्म से छेड़छाड़ कर के खनन सामग्री हिमाचल सहित अन्य राज्यों में भेजी जा रही है. इससे सरकारी राजस्व को चूना लग रहा है. एम फार्म से हुए छेड़छाड़ के एक ऐसे ही मामले को लेकर वन विभाग के डिप्टी रेंजर ने ऊना पुलिस को शिकायत की है.

एम फार्म से छेड़छाड़ पकड़ी गई

ऊना - एम फार्म से हुए छेड़छाड़ के बारे में जब चालक से पूछा गया तो वह कोई जबाव नहीं दे पाया.


दरअसल डिप्टी रेंजर संजीव कुमार ने रामपुर में हरोली रोड के समीप रेत से भरे ट्रक के चालक को गाड़ी के कागजात व एम फ़ार्म दिखाने को कहा तो पहले चालक आना-कानी करने लगा. जब चालक ने एम फ़ार्म दिखाया तो एम फ़ार्म पर लिखी रेत की क्षमता पर कटिंग की हुई थी. वहीं तिथि को भी स्याही लगाकर बदला गया था. एम फार्म से हुए छेड़छाड़ के बारे में जब चालक से पूछा गया तो वह कोई जबाव नहीं दे पाया. फिर जब ट्रक चालक गाड़ी से अन्य कागजात निकालने के बहाने गाड़ी में गया तो वह एम फार्म छोड़कर गाड़ी लेकर हरोली की तरफ फरार हो गया.

संजीव कुमार ने बताया कि ट्रक चालक का काफी दूर तक पीछा किया गया, लेकिन चालक भागने में सफल रहा. इस पर डिप्टी रेंजर ने तुंरत पुलिस थाना ऊना पहुंच कर ट्रक चालक के खिलाफ शिकायत की और एम फार्म से छेड़छाड़ करने के मामले में कार्रवाई करने को कहा. बता दें कि कुछ दिन पूर्व भी इसी डिप्टी रेंजर को खनन सामग्री से भरे ट्रक चालक ने चालान काटने पर धमकियां दी थी. डिप्टी रेंजर संजीव कुमार ने कहा कि इस पूरे मामले की शिकायत पुलिस को सौंप दी गई है.

ये भी पढ़ें - हिमाचल में झमाझम बारिश का दौर, प्रदेशभर में 54 सड़कें बंद
Loading...

ये भी पढ़ें - करगिल विजय दिवस: हमने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया- सीएम
First published: July 27, 2019, 7:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...