Home /News /himachal-pradesh /

जानें कैसे, हिमाचल के ऊना में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे में कड़ी बन रहा 50 फुट का ‘रावण’

जानें कैसे, हिमाचल के ऊना में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे में कड़ी बन रहा 50 फुट का ‘रावण’

ऊना में रावण का पुतला बनाने वाले कारीगर.

ऊना में रावण का पुतला बनाने वाले कारीगर.

रामलीला कमेटी ऊना (Ramleela Committee Una ) के अध्यक्ष अविनाश कपिला कहते हैं कि गत काफी वर्षों से यही मुस्लिम परिवार रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के साथ-साथ लंका को तैयार करते हैं और सुंदर ढंग से कार्य करते हैं.

ऊना. हिमाचल प्रदेश के ऊना (Una) में दशहरे (Dusshera) के लिए बन रहा रावण का पुतला (Rawan Effigy) हिन्दू-भाईचारे में एक कड़ी का काम कर रहा है. बेशक, दशहरे को हिन्दुओं का त्यौहार माना जाता हो, लेकिन ऊना में इस त्यौहार को मनाने के लिए बनाये जाने वाले रावण, कुंभकर्ण, मेघनाथ और लंका के पुतले आगरा के रहने वाले मुस्लिम कारीगर वकील कुरैशी तैयार कर रहे हैं.

वकील कुरैशी अपने साथियों के साथ पिछले दो दशक से ऊना जिला में आकर पुतले बनाने का काम कर रहा हैं. वकील की मानें तो उन्हें हर साल दशहरे सहित अन्य त्यौहारों का बेसब्री से इन्तजार रहता है. वकील ने धर्म के नाम पर लड़ने वालों को आपसी भाईचारा कायम रखने का संदेश दिया है.

दो दशक से बना रहे पुतले
ऊना जिला (Una) में पिछले 54 साल से रामलीला और दशहरा पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और पिछले दो दशकों से आगरा के रहने वाले वकील कुरैशी अपने परिवार और साथी कारीगरों के साथ दिन रात पुतले बनाने के लिए काम करते हैं. ऊना ही नहीं बल्कि नंगल, टाहलीवाल, संतोषगढ़, मैहतपुर और ठठ्ठल सहित कई अन्य स्थानों पर भी वकील कुरेशी पुतलों को तैयार करते हैं.

पचास फुट का रावण बना रहे
इस बार ऊना में रावण का पुतला 50 फुट ऊंचा बनाया जा रहा है, जिसके मुंह से चिंगारियां भी निकलेंगी. मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले 45- 45 फुट ऊंचे होंगे. इसके साथ ही लंका का निर्माण भी किया जा रहा है, जो आकर्षण का केंद्र रहेगी. वकील कुरैशी द्वारा ऊना के रामलीला मैदान के साथ-साथ जिला के अन्य स्थानों के लिए भी पुतले तैयार किये जा रहे हैं.

ऊना में 50 फुट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा रहा है.
ऊना में 50 फुट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा रहा है.


यह बोले कुरेशी
वकील कुरेशी कहते हैं कि वह पुश्तैनी-दर पुश्तैनी पुतले बनाने का कार्य कर रहे हैं और लगातार उनके बुजुर्ग भी दशहरा पर्व के लिए पुतले बनाते रहे हैं और अब वे भी इस काम में लगातार लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमें खुशी होती है और हम पूरी खुशी के साथ मन से इस कार्य को करते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह रोजगार व आपसी प्यार को बढ़ाने का काम है, जिसमें हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं. क़ुरैशी ने कहा कि जो लोग धर्म के नाम पर राजनीति करते हैं, जो लोगों को उन्माद फैलाते हैं, वह बेवकूफ हैं.

ऊना में रावण के पुतले का निर्माण करते हुए.
ऊना में रावण के पुतले का निर्माण करते हुए.


लगातार यही बनाते हैं पुतले
रामलीला कमेटी ऊना के अध्यक्ष अविनाश कपिला कहते हैं कि गत काफी वर्षों से यही मुस्लिम परिवार रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के साथ-साथ लंका को तैयार करते हैं और सुंदर ढंग से कार्य करते हैं, इसलिए लगातार इन्हीं से यह पुतले बनाए जा रहे हैं. अविनाश कपिला कहते हैं कि वकील कुरेशी उनके सभी सदस्य मेहनत से काम करते हैं और हमें खुशी है कि मुस्लिम परिवार से होकर भी श्री रामलीला के आयोजन में अपना सहयोग करते हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल सचिवालय के बाहर NSUI ने काटा बवाल, 12 स्टूडेंट्स पर FIR

रेप से गर्भवती हुई नाबालिग ने नवजात को खिड़की से फेंका, आरोपी फूफा गिरफ्तार

हिमाचल: सोलन के होटल में नाबालिग से रेप के प्रयास में 4 आरोपी युवक गिरफ्तार

हिमाचल में मौसम: धर्मशाला और शिमला में बारिश, दो दिन के लिए येलो अलर्ट

लकड़ियों के सहारे छत टिकाकर रहता है BPL परिवार, नहीं मिला आवास योजना का लाभ

10 किमी पैदल चल सब्जियां खरीदने जाता है ये हिमाचली IAS अफसर, खूब मिली तारीफ

Tags: Dussehra 2019, Himachal pradesh, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर