लाइव टीवी

Lockdown 4.O: हिमाचल में बिना पास आवाजाही को अनुमति, ऊना में 8 घंटे खुलेंगे बाजार
Una News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: May 19, 2020, 7:14 AM IST
Lockdown 4.O: हिमाचल में बिना पास आवाजाही को अनुमति, ऊना में 8 घंटे खुलेंगे बाजार
हिमाचल का ऊना शहर.

लॉकडाऊन चार (Lockdown 4.0) में जहां नए बदलाव के साथ शुरु हुआ हैं , वहीं कई संस्थान अभी भी नहीं खुल पाएंगे, जिनमें स्कूल, शिक्षण संस्थान, कोचिंग क्लास, होटल, शॉपिंग मॉल्स, जिम, स्वीमिंग पूल, थियेटर, पार्क, ऑडिटोरिम शामिल हैं.

  • Share this:
ऊना. लॉकडाउन 4.0 में अब हिमाचल (Himachal Pradesh) में बिना पास के अंतर जिला आवाजाही हो पाएगी. यह जानकारी उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने सोमवार को प्रेस वार्ता दौरान दी. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते आंतक को देखते हुए लॉकडाऊन (Lockdown) को 31 मई तक बढ़ाया गया है. इसी के साथ प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन ऊना (Una) ने लॉकडाऊन-चार में कुछ नई सुविधाओं को जोड़ा है. जिला ऊना में कर्फ्यू के दौरान ढील को आठ घंटे किया गया है.

जिला ऊना में अब बाजार 7 से 3 बजे तक खुलेंगे. दूध, सब्जी की दुकानें छोड़कर रविवार को बाजार बंद रहेंगे, लेकिन मीट, चिकन व मछली की दुकानें रविवार को खुलेंगी. मंगलवार यह दुकानें बंद रहेंगी. जिला कंटेनमेंट जोन एरिया को छोड़कर अन्य स्थानों पर कॉमर्शियल दुकानें अब सात से तीन बजे तक आठ घंटे के लिए खुल पाएंगी. उक्त सभी हिदायतें कंटेनमेंट जोन एरिया में लागू नहीं होगी.

कुछ दिनों में खुलेंगी ब्यूटी पार्लर व सैलून खुलेंगे
जिला ऊना में जल्द ही ब्यूटी पार्लर और बार्बर शॉप्स खुल पाएंगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने कहा है कि ब्यूटी पार्लर व सैलून का काम करने वालों के लिए ट्रेनिंग सेशन होगा. कुछ गाइडलाइन्स के साथ ही दो-तीन दिन में ब्यूटी पार्लर व बार्बर की शॉप्स खुलेंगी. इसके अलावा, अन्य कार्यालय तय समय अनुसार खुलेंगे. जबकि उपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि अब जिला ऊना में स्पोर्टस कॉम्पलेक्स भी खुल पाएंगे और खेल गतिविधियां शुरु होंगी. केवल खिलाड़ी ही स्टेडियम में जाएंगे, दर्शक नहीं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुए 10 साल से कम व 60 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ी मैदान में न जाएं. उन्होंने कहा कि मैदान में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए. हाथों को सैनेटाइज करें. वहीं मास्क का प्रयोग जरुर करें.



ये रहेंगे बंद


लॉकडाऊन चार में जहां नए बदलाव के साथ शुरु हुआ हैं , वहीं कई संस्थान अभी भी नहीं खुल पाएंगे, जिनमें स्कूल, शिक्षण संस्थान, कोचिंग क्लास, होटल, शॉपिंग मॉल्स, जिम, स्वीमिंग पूल, थियेटर, पार्क, ऑडिटोरिम शामिल हैं. इसके अलावा धार्मिक संस्थान खोलने पर भी अभी पाबंदी रहेंगी. धार्मिक व सामाजिक कार्यों के लिए भीड़ एकत्र करने की अनुमति नहीं होगी.

जिला से अन्य राज्यों को जाने के लिए 2000 ने किया आवेदन
लॉकडाउन के चलते जिला ऊना में फंसे लोगों 2000 लोगों ने अपने घरों तक जाने के लिए आवेदन किया है. वहीं अंब-अंदौरा से हावड़ा (पश्चिम बंगाल) जाने के लिए 1400 आवेदन जिला प्रशासन के पास आए हैं, जिनमें से 15 ने ऊना जिला प्रशासन के पास पंजीकरण किया है. यह ट्रेन 20 मई को अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से चलेगी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: खांसी-जुकाम की दवा सहित सेनेटाइजर के सैंपल फेल, 20 उद्योगों को नोटिस

Lockdown: 56 दिन बाद कोलकाता से दुल्हन को लेकर हिमाचल लौटी बारात

Lockdown 4.0: हिमाचल में 31 मई तक रहेगा कर्फ्यू, नहीं चलेंगी बसें
First published: May 18, 2020, 9:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading