लाइव टीवी
Elec-widget

हिमाचल में फूड सेफ्टी विभाग की पहल, अब घर-द्वार पर खाद्य पदार्थों की जांच

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 4, 2019, 5:03 PM IST
हिमाचल में फूड सेफ्टी विभाग की पहल, अब घर-द्वार पर खाद्य पदार्थों की जांच
खाद्य सुरक्षा विभाग ने हर माह इस वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों का परीक्षण करवाने की योजना तैयार की है,

Food Safety Van in Himachal: सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया एक वैन कांगड़ा और दूसरी वैन का केंद्र सोलन जिले को बनाया है. कांगड़ा केंद्र वाली फ़ूड सेफ्टी मोबाइल वैन कांगड़ा, चंबा, ऊना और हमीरपुर जिलों में अपनी सेवाएं देगी.

  • Share this:
ऊना. फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथरिटी ऑफ इंडिया  (Food Safety) ने खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने के लिए पहल करते हुए हिमाचल (Himachal Pradesh) में दो मोबाइल वैन (Mobile Van) उपलब्ध करवाई हैं. इनके माध्यम से अब घर द्वार पर ही कोई भी अपने खाद्य पदार्थों की परख करवा सकता है. बुधवार को ऊना जिला (Una District) में फ़ूड सेफ्टी मोबाइल वैन में कई लोगों ने खाद्य पदार्थों की जांच करवाई. इस वैन में दूध, दुग्ध उत्पाद, जूस, चटनी, सॉस और पानी का मौके पर ही परीक्षण किया गया.

खाद्य सुरक्षा विभाग ने हर माह इस वैन के माध्यम से खाद्य पदार्थों का परीक्षण करवाने की योजना तैयार की है, ताकि लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ मिल सके.

इन दो जिलों में केंद्र
सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया एक वैन कांगड़ा (Kangra) और दूसरी वैन का केंद्र सोलन (Solan) जिले को बनाया है. कांगड़ा केंद्र वाली फ़ूड सेफ्टी मोबाइल वैन कांगड़ा, चंबा, ऊना और हमीरपुर जिलों में अपनी सेवाएं देगी. वहीं, यह वैन दूध, दुग्ध उत्पादों, सभी प्रकार के जूस, चटनी, सॉस और पानी के मौके पर ही परीक्षण करेगी. इस मोबाइल वैन में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा एक एनालिसिस्ट, एक लैब अटेंडेंट और चालक की तैनाती की गई है.

दूध और पानी की जांच करवाई
फ़ूड सेफ्टी मोबाइल वैन बुधवार को ऊना पहुंची. सबसे पहले क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में लोगों ने अपने घरों में प्रयोग करने वाले दूध और पानी की जांच करवाई. वहीँ उसके बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मोबाइल वैन के साथ ऊना शहर में घूमकर कई दुकानों से खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर उनकी जांच भी की. खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त जगदीश धीमान ने बताया कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा लोगों को खाद्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स नामक वैन को शुरू किया गया है. यह वैन लोगों को जागरूक करने के साथ ही कई स्थानों पर इंस्टेंट टेस्टिंग भी करेगी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में प्याज की कीमतों ने ‘शतक’ किया पार, 120 रुपये किलो पहुंचा दाम
Loading...

छतीसगढ़ में ITBP कैंप में फायरिंग में हिमाचली जवान की मौत

'मुझे बनाओ तिहाड़ का जल्लाद, दूंगा निर्भया के दोषियों को फांसी'

हिमाचल: पंचायतें नहीं खर्च रही 710 करोड़ रुपये, ग्रामीण विकास मंत्री हुए सख्त

पुलिस स्थापना दिवस: कई IPS की खुली पोल, ड्रिल और सैल्यूट में दिखी चूक

हिमाचल की 4 बेटियां इंडिया-ए महिला क्रिकेट टीम में शामिल, जाएंगी ऑस्ट्रेलिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 4:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...