• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • पल्स पोलियो अभियान : ऊना में 55 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

पल्स पोलियो अभियान : ऊना में 55 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य

ऊना में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए 365 बूथ स्थापित किए गए हैं.

ऊना में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के लिए 365 बूथ स्थापित किए गए हैं.

ऊना (Una) में स्वास्थ्य विभाग (Health Deparment) ने 5 वर्ष की आयु तक के लगभग 55 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके लिए जिलाभर में 365 पोलियो बूथ (Polio Booth) स्थापित किए गए हैं.

  • Share this:
ऊना. पल्स पोलियो अभियान (Pulse polio campaign) के तहत 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है. ऊना (Una) जिला में विभिन्न विभागों और स्वंयसेवी संस्थाओं (Voluntary organizations) के सहयोग से बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है. स्वास्थ्य विभाग (Health Deparment) द्वारा जिला ऊना में पांच वर्ष की आयु तक के लगभग 55 हजार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए जिलाभर में 365 पोलियो बूथ (Polio Booth) स्थापित किए गए हैं. डीसी ऊना संदीप कुमार ने आयुर्वेदिक अस्पताल में लगाए गए बूथ पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया. एडीसी ऊना ने भी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई.

पल्स पोलियो अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग के 1556 कर्मचारी व अधिकारी तैनात हैं. इसके साथ-साथ 144 सुपरवाइजर भी लगाए गए हैं.

पल्स पोलियो अभियान में स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा शिक्षा विभाग के 1556 कर्मचारी व अधिकारी तैनात हैं.


बसों से हिमाचल में प्रवेश करने वाले बच्चों को भी पिलाई गई दवा

जिला ऊना में बच्चों को दवा पिलाने के लिए 365 बूथ स्थापित किए गए, जिनमें से 342 ग्रामीण क्षेत्रों, 8 मोबाइल बूथ तथा 14 ट्रांजिट प्वाइंट बूथ स्थापित किए गए हैं. इसके साथ ही जिला के सभी प्रमुख मंदिरों और हिमाचल में प्रवेश करने वाले 7 एंट्री प्वाइंट पर भी ट्रांजिट बूथ लगाए गए हैं. बसों से हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने वाले 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाई जा रही है.

ये भी पढ़ें - बर्फबारी से शिमला-कुफरी सड़क बाधित, शून्य से तीन डिग्री नीचे गिरा तापमान

ये भी पढ़ें - सिरमौर : गो सदन में लगी प्रदेश की पहली Cow dung logs बनाने की मशीन

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज