लाइव टीवी

बारिश व बर्फबारी से बढ़ी ठंड, किसानों ने कहा- गेहूं और सब्जियों के लिए फायदेमंद

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 28, 2019, 1:09 PM IST
बारिश व बर्फबारी से बढ़ी ठंड, किसानों ने कहा- गेहूं और सब्जियों के लिए फायदेमंद
खेती के लिए फायदेमंद है ये बारिश.

कृषि विभाग के उपनिदेशक सुरेश कपूर ने कहा कि गेहूं और सब्जियों (Beneficial for Wheat and Vegetables) के लिए यह बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी.

  • Share this:
ऊना. शहर में बुधवार रात से रुक रुक कर हो रही बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. लोग बढ़ती ठंड (Increasing Cold) की वजह से घरों में दुबके हुए हैं. हिमाचल के ऊपरी क्षेत्र में बर्फबारी (Snowfall) व निचले हिमाचली क्षेत्र में बारिश (Rain) होने के चलते जनजीवन पर काफी प्रभाव पड़ रहा है. दूसरी तरफ बारिश होने का लाभ किसानों को मिला है. गेहूं की बिजाई के बाद कुछ ख़ास बारिश नहीं हुई थी. कई किसानों ने तो बारिश नहीं होने के कारण अभी तक गेहूं की बिजाई भी नहीं की थी, लेकिन मेघ बरसते ही किसानों ने राहत की सांस ली है. लगातार हो रही बारिश से किसानों के चेहरों पर रौनक (Farmers Happy) लौट आई है.

ये बारिश खेती के लिए लाभकारी

कृषि विभाग के उपनिदेशक की माने तो यह बारिश किसानों के लिए लाभकारी होगी. कृषि उपनिदेशक सुरेश कपूर की माने तो कई किसानों ने 15 दिन पहले से ही गेहूं की बिजाई शुरू कर दी थी, लेकिन कई स्थानों पर खेत सूखे होने के कारण बिजाई नहीं हो पाई थी. कपूर ने कहा कि गेहूं और सब्जियों (Beneficial for Wheat and Vegetables) के लिए यह बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी.

बारिश होने से ठंड में नमी आ गई है. स्थानीय लोगों की माने तो वे पिछले कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे.


शुष्क ठंड से बढ़ रहा था बीमारियों का खतरा

वहीं बारिश नहीं होने के कारण शुष्क ठंड से बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा था. बारिश होने से ठंड में नमी आ गई है जिससे अब लोगों को सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से नहीं जूझना पड़ेगा. स्थानीय लोगों की माने तो वे पिछले कई दिनों से बारिश का इंतजार कर रहे थे. किसान और बागवानों की मानें तो ये बारिश गेंहू और फलों के लिए वरदान साबित होगी.

ये भी पढ़ें - हिमाचल में बारातियों को लेकर जा रही प्राईवेट बस खाई में गिरी, 15 घायल
Loading...

ये भी पढ़ें - टीचर से क्रूरता:आरोपी की जमानत याचिका खारिज, गिरफ्तारी के लिए पुलिस रवाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऊना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 1:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...