होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /विदेश भेजने के नाम पर 20 लाख ठगे, 3 युवकों को आस्ट्रेलिया के बजाये इंडोनेशिया भेजा

विदेश भेजने के नाम पर 20 लाख ठगे, 3 युवकों को आस्ट्रेलिया के बजाये इंडोनेशिया भेजा

ऊना के तीनों युवकों ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई है.

ऊना के तीनों युवकों ने थाने में शिकायत दर्ज करवाई है.

एसएचओ सदर थाना (SHO Sadar Police station) ऊना दर्शन सिंह ने बताया कि एक युवक द्वारा पुलिस को तीन युवकों के साथ विदेश भे ...अधिक पढ़ें

ऊना. हिमाचल के ऊना (Una) जिले में तीन युवकों के साथ कबूतरबाजी का मामला सामने आया है. कबूतरबाजों ने तीन युवकों से आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर करीब 20 लाख की ठगी को अंजाम दिया है, जबकि कई युवक ऐसे भी बताए जा रहे हैं, जो अभी तक पुलिस के पास नहीं पहुंचे है. कबूतरबाजों ने युवकों को आस्ट्रेलिया (Australia) का वर्क वीजा (Work Visa) दिलवाने का सब्जबाग दिखाकर इंडोनेशिया पहुंचा दिया. फिर ये युवक कई दिन तक इंडोनेशिया में भूखे प्यासे फंसे रहे. किसी तरह युवक घर वापिस पहुंचे और पुलिस को मामले की शिकायत सौंपी है. युवकों की शिकायत के बाद पुलिस ने मामले पर कार्रवाई शुरू कर दी है. ILETS सेंटर के संचालक ने पीड़ित युवकों से राजीव शर्मा नाम के एजेंट की ओर से ठगी करने की बात कही है.

जीवनभर की जमा पूंजी गंवाई
विदेश में जाकर ज्यादा पैसा कमाने की लालसा में ऊना के तीन युवकों ने अपने परिजनों की जीवन भर की जमा पूंजी गंवा दी. युवक ऊना के साथ लगते रक्कड़ कॉलोनी में चल रहे एक ILETS सेंटर में कोर्स की पूछताछ के लिए गए. सेंटर के संचालक ने उन्हें आस्ट्रेलिया का वर्क वीजा दिलवाने की बात कही. युवक इसके झांसे में आ गए. उन्होंने करीब 4 लाख रुपये नकद ILETS सेंटर के संचालक को दिए, जबकि करीब 15 लाख रुपये राजीव शर्मा नाम के व्यक्ति के अकाउंट में डलवाए.

इंडोनेशिया में मिला आरोपी
पीड़ित युवकों की मानें तो सेंटर संचालक ने इन्हें बताया कि राजीव शर्मा नाम का व्यक्ति ही आस्ट्रेलिया का वर्क वीजा देगा और इन्हे इसके लिए पहले इंडोनेशिया जाना होगा और इंडोनेशिया से ही राजीव शर्मा आस्ट्रेलिया भेजेगा. तीनों युवक इंडोनेशिया पहुँच गए और वहां पर इन्हे राजीव शर्मा भी मिल गया और शीघ्र ही आस्ट्रेलिया भेजने का दावा करता रहा, लेकिन एक दिन अचानक राजीव शर्मा वहां से गायब हो गया.

कई दिन भूखे प्यासे रहे
युवकों ने बताया कि राजीव शर्मा के गायब होने के बाद वो कई दिन इंडोनेशिया में ही भूखे प्यासे फंसे रहे और वहां से ILETS सेंटर के संचालक से भी कई बार बात हुई, जोकि जल्द ही उन्हें वापिस बुलाने का दिलासा देता रहा. इसके बाद पीड़ित युवक किसी तरह इंडोनेशिया से अपने घर वापिस पहुंचे और मंगलवार को एसएचओ ऊना थाना को अपनी आपबीती सुनाते हुए दो लोगों के खिलाफ विदेश भेजने के नाम पर ठगी की शिकायत सौंपी है.

आरोपों को नकारा
ILETS सेंटर के संचालक सुतेन्द्र कुमार ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए राजीव शर्मा द्वारा ठगी को अंजाम देने का दावा किया है. सुतेन्द्र की मानें तो उसने इन युवकों की राजीव शर्मा से केवल जान पहचान ही करवाई थी और जब उसे इस मामले का पता चला तो उसने खुद भी कुछ दिन पहले ही ऊना थाना में राजीव शर्मा के खिलाफ ठगी करने का मामला दर्ज करवाया है.

यह बोले एसएचओ
एसएचओ सदर थाना ऊना दर्शन सिंह ने बताया कि एक युवक द्वारा पुलिस को तीन युवकों के साथ विदेश भेजने के नाम पर ठगी होने की शिकायत दी है. एसएचओ ने कहा कि पुलिस ने शिकायत के बाद मामले में छानबीन शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें: अब चपरासी से लेकर अफसर तक को देना होगा संपत्ति का ब्यौरा

हिमाचल के मंडी-पठानकोट हाईवे पर HRTC बस और टैंपो में भिड़ंत, 3 घायल

हिमाचल उपचुनाव: BJP के 2 बागियों समेत कुल 14 प्रत्याशियों ने भरे नामांकन

हिमाचल: जमानत खारिज, 1 करोड़ 39 लाख रुपये के गबन में CDPO गिरफ्तार

पानी के बिल के मुद्दे पर भिड़े शिमला MC के डिप्टी मेयर और पार्षद आरती चौहा

हिमाचल में विदाई से पहले मॉनसून की झड़ी, मनाली में चोटियों पर स्नोफॉल

Tags: Australia, Himachal pradesh, Una

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें