• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Tokyo Olympics-1964: हिमाचल के पद्मश्री चरणजीत की कप्तानी में भारत ने जीता था गोल्ड

Tokyo Olympics-1964: हिमाचल के पद्मश्री चरणजीत की कप्तानी में भारत ने जीता था गोल्ड

ऊना के पूर्व हॉकी खिलाड़ी चरणजीत सिंह को मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सम्मानित किया है.

ऊना के पूर्व हॉकी खिलाड़ी चरणजीत सिंह को मंत्री वीरेंद्र कंवर ने सम्मानित किया है.

Tokyo Olympics-2020: चरणजीत सिंह की कप्तानी में ही वर्ष 1964 में टोक्यो में हुए ओलंपिक के दौरान भारतीय टीम ने हॉकी में स्वर्ण पदक भारत के लिए जीता था. चरणजीत सिंह ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम में वर्तमान समय में प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल किए गए हैं. वे निश्चित रूप से भारत के लिए पदक जीतकर लाने में सफल होंगे.

  • Share this:
ऊना. हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर (Virender Kanwar) ने जिला मुख्यालय पहुंच पूर्व भारतीय हॉकी ओलंपियन और पदमश्री अवार्ड से सम्मानित भारत के महान खिलाड़ी चरणजीत सिंह (Charanjeet Singh) से मुलाकात की. इस दौरान कृषि मंत्री ने चरणजीत सिंह से उनका कुशल क्षेम जाना वहीं टोक्यो में हो रहे ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय दल पर भी चर्चा की. गौरतलब है कि चरणजीत सिंह ने वर्ष 1964 में टोक्यो में ही आयोजित किए गए ओलंपिक के दौरान भारतीय हॉकी टीम को स्वर्ण पदक पर विजयश्री दिलवाई थी. दरअसल, वीरेंद्र कंवर जिला ओलंपिक संघ के अध्यक्ष भी है. वर्तमान में टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल को लेकर उन्होंने कृषि मंत्री के साथ चर्चा की और सभी खिलाड़ियों की खूब सराहना भी की.

हालचाल भी जाना

हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री एवं जिला ओलंपिक संघ के अध्यक्ष वीरेंद्र कंवर ने जिला मुख्यालय के पीरनिगाह रोड पहुंच पूर्व भारतीय ओलंपिक और पदमश्री अवार्ड से सम्मानित चरणजीत सिंह से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने चरणजीत सिंह का हालचाल जाना और वर्ष 1964 में आयोजित टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए किए गए उनके शानदार प्रदर्शन को याद करते हुए खूब सराहना की. कृषि मंत्री ने कहा कि वर्तमान में एक बार फिर जापान के टोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारतीय दल भी भाग ले रहा है. इसी के मद्देनजर उन्होंने वर्ष 1964 के टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले जिला के पूर्व ओलंपियन और पदमश्री अवार्ड से सम्मानित चरणजीत सिंह से मुलाकात की है. उन्होंने कहा की चरणजीत सिंह पर समूचे देश को सदैव नाज़ रहेगा.

दमदार खिलाड़ियों को जगह दी

कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर के साथ मुलाकात के दौरान पूर्व भारतीय हॉकी ओलंपियन और पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित चरणजीत सिंह ने वर्तमान में हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल की खूब सराहना की। उन्होंने कहा कि इस बार भी ओलंपिक खेलों के लिए भारतीय दल में दमदार खिलाड़ियों को जगह दी गई है. उन्होंने कहा कि इस बार भारतीय ओलंपिक दल से समूचे देश को काफी आशाएं हैं. उन्होंने ओलंपिक में भाग ले रहे खिलाडियों को अपनी शुभकामनायें भी दी.

कप्तान थे चरणजीत सिंह

गौरतलब है कि चरणजीत सिंह की कप्तानी में ही वर्ष 1964 में टोक्यो में हुए ओलंपिक के दौरान भारतीय टीम ने हॉकी में स्वर्ण पदक भारत के लिए जीता था. चरणजीत सिंह ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम में वर्तमान समय में प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल किए गए हैं. वे निश्चित रूप से भारत के लिए पदक जीतकर लाने में सफल होंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज