• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal Weather Update: आगामी 36 घंटे भारी, कहर बरपा सकती बारिश; यलो अलर्ट जारी

Himachal Weather Update: आगामी 36 घंटे भारी, कहर बरपा सकती बारिश; यलो अलर्ट जारी

हिमाचल में मानसून सक्रिय: कई स्थानों पर भारी बारिश का दौर, येलो अलर्ट जारी .

हिमाचल में मानसून सक्रिय: कई स्थानों पर भारी बारिश का दौर, येलो अलर्ट जारी .

Himachal Pradesh Weather Update: राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी 36 घंटों में मौसम कहर बरपा सकता है. कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है.

  • Share this:
शिमला. राजधानी शिमला (Shimla) समेत प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. भारी बारिश (Heavy Rain) के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी 36 घंटों में मौसम कहर बरपा सकता है. कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग की ओर से ऊना और हमीरपुर जिलों के छोड़कर अन्य 10 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दो जिलों के लिए ही येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने न्यूज 18 से बातचीत में कहा कि सिरमौर, सोलन, शिमला, बिलासपुर, कांगड़ा, चंबा और मंडी जिलों में आगामी 36 से 48 घंटों में भारी बारिश का अनुमान है. कुछ इलाकों में अगर तेज बारिश हुई तो नदी-नालों के स्तर में बढ़ोत्तरी होगी और भू-स्खलन की आशंका है. उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान को लेकर सरकार और संबंधित इलाकों के प्रशासन को जानकारी दी गई है. यातायात, बिजली-पानी और अन्य सेवाओं पर असर पड़ सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार 14 जुलाई से प्रदेश में येलो अलर्ट है, थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन 17 जुलाई से मॉनसून फिर से सक्रिय होगा. उन्होंने स्थानीय लोगों और पर्यटकों से अपील की है कि अनावश्यक रूप से यात्रा न करें. संभव हो तो एक-दो दिनों तक यात्रा को स्थगित कर दें.

धर्मशाला में सबसे ज्यादा 229.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड

सोमवार को धर्मशाला में हुई बारिश को लेकर उन्होंने कहा कि 3-4 घंटो के दौरान बारिश ज्यादा हुई है, जिसके चलते भारी नुकसान हुआ है. मंगलवार सुबह साढ़े 8 बजे तक धर्मशाला में सबसे ज्यादा 229.6 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई, जबकि पालमपुर में 210.2, कांगड़ा में 148.5, सिरमौर के पांवटा-साहिब में 136 और शिमला में 29.7 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. खराब मौसम के चलते तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है. राजधानी शिमला की बात करें तो मंगलवार को दिन भर रुक-रुक कर बारिश होती रही.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज