उबाल कर पीएं पानी: बारिश के मौसम में शिमला में पानी के सैंपल फेल

मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि गिरी और गुम्मा पेयजल परियोजना के किनारे अवैध डम्पिंग से गाद की समस्या आ रही है, जिससे पानी भी दूषित हो रहा है.

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 18, 2019, 5:47 PM IST
उबाल कर पीएं पानी: बारिश के मौसम में शिमला में पानी के सैंपल फेल
जल निगम की ओर से बाकायदा एडवाइजरी जारी की गई है. 15 से 20 मिनट तक पानी उबालने की सलाह दी गई है.
Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 18, 2019, 5:47 PM IST
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में लगातार हो रही बारिश से शहर में लोगों को जल जनित रोगों का सामना करना पड़ सकता है. जल निगम द्वारा इन दिनों भरे जा रहे पानी के सैंपल IGMC की माइक्रोबायोलॉजी लैब में फेल हो रहे हैं. शिमला में तीन जल वाटर स्टोरेज टैंकों सहित पांच सार्वजनिक नलों से लिए गए पानी के सैंपल फेल हो गए हैं. स्टोरेज टैंकों के सैंपल फेल होने से शहर में हडंकप मच गया है. शहर में आम जनता को दूषित पानी की सप्लाई की जा रही है.

जल निगम ने जारी की एडवायजरी
आनन-फानन में जल निगम कंपनी ने आम जनता से पानी का प्रयोग उबाल कर उपयोग करने की अपील की है. जल निगम की ओर से बाकायदा, एडवाइजरी जारी की गई है. 15 से 20 मिनट तक पानी उबालने की सलाह दी गई है.

यहां-यहां फेल हुए सैंपल

शिमला जल प्रबंधन कंपनी की ओर से कनिष्ठ अभियंता की निगरानी में शहर से पानी के सैंपल लिए जा रहे है. इसके बाद भी पानी के सैंपल फेल हो रहे हैं. इससे आम जनता की परेशानी बढ़ा दी है. शहर के जाखू स्टोंरेज टैंक रोपवे, भराड़ी टैंक, नॉल्सवूड जल भंडारण टैंक से अधिकतर शहर को पानी की सप्लाई की जाती है ऐसे में इन टैंकों के सैंपल फेल होने से बरसात में बीमारियां फैलने की आंशका बढ़ गई है. जाखू के फाइव बैंचिस, बाबा बालक नाथ मंदिर के सार्वजनिक नल से लिए गया पानी का सैंपल भी फेल हो गया है.

गिरी योजना फिर प्रभावित
शहर को जलापूर्ति करने वाली गिरी पेयजल योजना में गाद से लिफ्टिंग प्रभावित हो रही है. गिरी में पिछले दस दिन से गाद की समस्या आ रही है. इससे यहां से पानी की पंपिंग नहीं हो रही है और शहर को कम पानी मिल रहा है. इससे कई जगहों पर पानी की आपूर्ति लोगों कों नहीं मिल पा रही है.
Loading...

ये बोली मेयर
मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि गिरी और गुम्मा पेयजल परियोजना के किनारे अवैध डम्पिंग से गाद की समस्या आ रही है, जिससे पानी भी दूषित हो रहा है. उन्होंने शहरवासियों से पानी को उबालकर पीने की अपील की है. साथ ही जल निगम को दूषित पानी की आपूर्ति न करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें: होटल बुकिंग के नाम पर बड़ा फ्रॉड! OYO कंपनी के खिलाफ शिकायत

VIDEO: जानें, क्यों-कैसे कैप्सिकम का ‘शिमला मिर्च’ नाम पड़ा?

सोलन में एक और 3 मंजिला भवन गिरने की कगार पर, खाली करवाया

मंडी: समर वीकेशन में भी निजी स्कूलों में ‘एक्सट्रा क्लासेज’

कुल्लू-मनाली में सड़क हादसे: 1 मौत, थाना प्रभारी समेत 3 घायल

अनसेफ भवनों को खाली करने के लिए पुलिस बल का भी होगा इस्तेमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 18, 2019, 5:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...