• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • सुर्खियां: मौसम का सितम, KCC बैंक की भर्ती रद्द और समर वीकेशन पर घमासान

सुर्खियां: मौसम का सितम, KCC बैंक की भर्ती रद्द और समर वीकेशन पर घमासान

सांकेतिक तस्वीर.

सांकेतिक तस्वीर.

सरकार के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग ने समर स्कूलों का विंटर अवकाश रद्द कर दिया था। बता दें कि समर स्कूलों में विंटर अवकाश रद्द होने की वजह से शिक्षकों व छात्रों को भी बड़ा झटका लगा था। जनवरी में होने वाली आठ दिन की छुट्टियों को देखते हुए अभिभावकों और शिक्षकों ने अपने घूमने का प्लान बना लिया था। यही वजह है कि बुधवार को शिक्षा विभाग द्वारा विंटर अवकाश रद्द करने की अधिसूचना से हर जगह चर्चाओं का दौर शुरू हो गया था।

  • Share this:
    हिमाचल में मौसम ने करवट ली है. कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं, शिक्षा विभाग को अपने ही फैसले को तीन घंटे में बदलना पड़ा. वहीं, हिमाचल में उड़ान योजना का मुद्दा संसंद में भी गूंजा है.

    हिमाचल में छह जगहों पर उड़ान- 2 योजना शुरू
    अमर उजाला ने लिखा कि हिमाचल में छह जगहों पर उड़ान - 2 योजना शुरू होगी। सस्ती हवाई सेवाओं के लिए कंपनियों को टैक्स में छूट दी जाएगी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शिमला से सांसद वीरेंद्र कश्यप के सवाल के जवाब में लोकसभा में यह जानकारी दी है। जयंत सिन्हा ने बताया कि हिमालयी राज्यों को बेहतर हवाई सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए उड़ान - दो योजना के तहत प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पूर्वी राज्यों, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप समूहों के एयरपोर्टों के अधिकतम उपयोग और स्थानीय जन समुदाय को सस्ती हवाई सेवाएं प्रदान करने के लिए वरीयता प्रदान की गई है। इस सेवा के अधिकतम उपयोग के लिए इन राज्यों के 31 हवाई अड्डों का चयन किया गया है।
    इनमें हिमाचल और अरुणाचल के छह- छह, असम का एक, मणिपुर के पांच व उत्तराखंड के तेरह हवाई अड्डों का चयन किया गया है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम का प्राथमिक उद्देश्य चयनित एयरलाइंस को कुछ टैक्स सुविधाएं प्रदान करके देश के पिछड़े और सुदूर क्षेत्र के लोगों को सस्ती हवाई सेवाएं प्रदान करना है।

    बारिश-बर्फबारी से प्रदेश में कड़ाके की ठंड
    दैनिक जागरण ने लिखा कि हिमाचल की चोटियों में बुधवार को बर्फबारी व कई निचले क्षेत्रों में बारिश होने से समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड है। प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है। बुधवार सुबह शिमला, कुफरी व मनाली में बर्फ के फाहे गिरे। चंबा जिला के भरमौर में पांच इंच, किलाड़ में तीन इंच और पांगी में बर्फबारी हुई। कल्पा, सांगला, रक्छम, छितकुल, नारकंडा, सराहन, ननखड़ी व थानाधार में भी हिमपात हुआ। किन्नौर के विभिन्न क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। तापमान में भारी गिरावट आने से क्षेत्र में पानी जमना शुरू हो गया है। बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। छह तक भारी बर्फबारी की चेतावनी मौसम विभाग के अनुसार तीन जनवरी को मौसम की अनिश्चितता बरकरार रहेगी। विभाग ने चार से छह जनवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होने की चेतावनी दी है।

    सर्दियों की छुट्टियां रद्द करने का फैसला तीन घंटे में पलटा
    दिव्य हिमाचल ने लिखा है कि हिमाचल प्रदेश के समर स्कूलों में जनवरी की छुट्टियों की जगह स्प्रिंग ब्रेक देने का फैसला शिक्षा विभाग को शिक्षकों के दबाव में आकर मात्र तीन घंटों में बदलना पड़ा। बता दें कि शिक्षा विभाग ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर कहा था कि अब समर स्कूलों में विंटर अवकाश न होकर अप्रैल में स्प्रिंग ब्रेक दी जाएंगी। हैरत है कि शिक्षा विभाग का यह आदेश समर स्कूलों में सेवाएं दे रहे शिक्षकों को रास नहीं आया। यही वजह है कि शिक्षा विभाग के इस फैसले से नाखुश शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री व विभाग को झुकने पर मजबूर कर दिया। इसी वजह से अब जनवरी माह में छात्रों को होने वाली छुट्टियां रद्द नहीं होंगी। इस शैक्षणिक सत्र में समर स्कूलों में छात्रों को जनवरी में दस व आठ दिन का अवकाश मिलेगा। वहीं अप्रैल में मिलने वाला स्प्रिंग ब्रेक फिलहाल इस साल से न होकर अगले वर्ष से मिलने की बात कही जा रही है।

    उल्लेखनीय है कि सरकार के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग ने समर स्कूलों का विंटर अवकाश रद्द कर दिया था। बता दें कि समर स्कूलों में विंटर अवकाश रद्द होने की वजह से शिक्षकों व छात्रों को भी बड़ा झटका लगा था। जनवरी में होने वाली आठ दिन की छुट्टियों को देखते हुए अभिभावकों और शिक्षकों ने अपने घूमने का प्लान बना लिया था। यही वजह है कि बुधवार को शिक्षा विभाग द्वारा विंटर अवकाश रद्द करने की अधिसूचना से हर जगह चर्चाओं का दौर शुरू हो गया था।

    केसीसी बैंक की 216 पदों की भर्ती रद्द
    दैनिक भास्कर ने केसीसी बैंक की 216 पदों की भर्ती को रद्द करने की खबर को प्रमुखता दी है. लिखा है कि बैंक ने जून 2017 में विभिन्न श्रेणियों की 216 पदों की भर्ती प्रक्रिया को रद् कर दिया है. बैंक ने हाईकोर्ट को दी जानकारी में बताया है कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में प्रस्ताव पारित कर भर्ती प्रक्रिया को रद् कर दिया गया है.

    ये भी पढ़ें : सुर्खियां: मौसम का सितम, KCC बैंक की भर्ती रद्द और समर वीकेशन पर घमासान

    देहरा: नए साल का जश्न मनाने निकला वनकर्मी नहीं लौटा घर, परिजन परेशान

    अब मनाली विंटर कार्निवाल का बदेलगा नाम, सीएम जयराम ने किया ऐलान

    बिलासपुर में पुलिस को देखकर भाग रहे दो युवक चिट्टे के साथ गिरफ्तार

    PHOTOS: मनाली में बर्फबारी-फूलों की बारिश के बीच 3 हजार बच्चों ने एक साथ गाया ‘वंदे मातरम’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज