• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • झारखंड में 50 हजार से अधिक आधार नंबर डिलीट, राशन मिलना हुआ मुश्किल

झारखंड में 50 हजार से अधिक आधार नंबर डिलीट, राशन मिलना हुआ मुश्किल

इससे जमीन-मकान की खरीदारी में धोखाधड़ी रोकने के साथ बेनामी संपत्ति का भी खुलासा होगा.

इससे जमीन-मकान की खरीदारी में धोखाधड़ी रोकने के साथ बेनामी संपत्ति का भी खुलासा होगा.

इनमें से अधिकतर राशन कार्ड पीएच श्रेणी के हैं. जबकि कुछ कार्ड अंत्योदय श्रेणी के हैं. इस मामले का खुलासा साल 2020 की शुरुआत होते ही हुआ.

  • Share this:
    जमशेदपुर. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में 50 हजार से ज्यादा राशन कार्ड से आधार नंबर डिलीट होने खबर है. बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकतर राशन कार्ड पीएच श्रेणी के हैं. जबकि कुछ कार्ड अंत्योदय श्रेणी के हैं. इस मामले का खुलासा साल 2020 की शुरुआत होते ही हुआ.

    स्थानीय अखबार प्रभात खबर के मुताबिक पिछले हफ्ते राशन कार्ड से आधार नंबर डिलीट होने की खबर आई. हितग्राहियों को खबर मिलते ही वो राशनिंग विभाग के चक्कर लगा रहे हैं. फिलहाल बिना राशन कार्ड के सामग्री नहीं मिल पा रही है.

    रिपोर्ट में बताया गया है कि पूर्वी सिंहभूम समेत कई जिलों में बड़ी संख्या में राशन कार्ड से आधार नंबर डिलीट हुए हैं. इसके बाद जनवरी माह में राशन मिलने को लेकर संशय बना हुआ है. सूत्रों के अनुसार राशन कार्ड को सुरक्षित रखने वाले सॉफ्टवेयर व सर्वर से इसका पता लगाया जा रहा है.

    राशन कार्ड से आधार नंबर डिलीट होने के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इससे जुड़े सॉफ्टवेयर को अपडेट करने या डुप्लीकेट यूआइडी नंबर हटाने के दौरान कोई तकनीकी चूक हुई है. रिपोर्ट में जमशेदपुर शहरी क्षेत्र (अनुभाजन के) मार्केटिंग ऑफिसर संतोष कुमार के हवाले से ने बताया गया है कि राशन कार्ड से आधार नंबर डिलीट होने की शिकायतें लगातार मिल रही थी.

    सरकारी सूत्रों के मुताबिक कार्डधारी की शिकायत पर राशन कार्ड पर वैध लाभुकों का यूआइडी नंबर दोबारा जोड़ने का काम किया जा रहा है. राशन कार्ड के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने और डुप्लीकेट यूआइडी हटाने को लेकर लगातार काम चलता रहता है. लेकिन बड़ी संख्या में आधार नंबर डिलीट होने के सही कारण का पता अभी तक नहीं चल सका है.

    यह भी पढ़ें:

    सीएम हेमंत सोरेन से एक मुलाकात ने बदल दी इस शख्स की जिंदगी

    बीजेपी में शामिल हो सकते हैं बाबूलाल मरांडी, खरमास के बाद 'मधुमास' के संकेत!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज