लाइव टीवी

BJP को झारखंड में मिलेगा कर्नाटक उपचुनाव की शानदार जीत का फायदा!

Neel kamal | News18 Bihar
Updated: December 9, 2019, 10:40 PM IST
BJP को झारखंड में मिलेगा कर्नाटक उपचुनाव की शानदार जीत का फायदा!
कर्नाटक उपचुनाव में भाजपा को 15 में से 12 सीट पर जीत मिली है.

कर्नाटक उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को मिली शानदार जीत का असर क्या झारखंड (Jharkhand) में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) पर भी पड़ेगा. भाजपा फायदे की बात कर रही है तो विपक्षी पार्टियों ने इसे नकार दिया है.

  • Share this:
पटना. कर्नाटक उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) को मिली शानदार जीत का असर क्या झारखंड (Jharkhand) में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) पर भी पड़ेगा. हालांकि भाजपा का दावा है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में सहयोगी से मिले धोखे के बाद देश की जनता अब पूरी तरह से उसके साथ है. इसलिए वह झारखंड में अपने मिशन 65 प्लस को हासिल करेगी. जबकि विपक्ष इसे भाजपा के मुंगेरी लाल के हसीन सपने बता रहा है.
दरअसल, कर्नाटक में 15 विधानसभा क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा ने 12 सीट जीती हैं. अब कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बन चुकी है. भाजपा ने 15 में से 12 सीट जीतकर उन विरोधियों को स्तब्ध कर दिया जो कह रहे थे कि देश में भाजपा के प्रति लोगों का रूझान कम होता जा रहा है. हम आपको बता दे कि भाजपा ने जिन 12 सीट पर जीत हासिल की है, उस पर कांग्रेस और जेडीएस का कब्जा था. आज आए उपचुनाव के परिणाम में भाजपा को 12, कांग्रेस को 2 और 1 सीट निर्दलीय को मिली है यानी उपचुनाव में जेडीएस का सफाया हो गया है.

कर्नाटक की जीत का बिहार में मना जश्‍न
कर्नाटक में भाजपा की इस शानदार जीत के बाद करीब ढ़ाई हजार किलोमीटर दूर बिहार प्रदेश भाजपा कार्यालय में जश्न मनाते हुए कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर झारखंड चुनाव में भारी जीत का दावा किया है. बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष और भाजपा मुख्यालय प्रभारी देवेश कुमार ने कहा कि देश की जनता का विश्वास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भाजपा पर लगातार बढ़ता जा रहा है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में भी जनता ने प्री-पोल अलायंस शिवसेना के साथ हमें सरकार बनाने का स्पष्ट जनादेश दिया था. लेकिन शिवसेना ने हमे धोखा दे दिया. हिन्दुत्व की बात करने वाली शिवसेना ने तथाकथिक सेक्यूलर और तुष्टिकरण की राजनीति करने वाले कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली.जबकि शिव सेना के संस्थापक अंत समय तक कांग्रेस विरोधी रहे थे.

भाजपा उपाध्यक्ष देवेश कुमार ने कहा कि देश की जनता यह जान चुकी है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा देश के विकास के लिए काम कर रही है, लेकिन विपक्ष की ओर से देश को लगातार पीछे धकेलने के लिए सरकार को तंग किया जा रहा है. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना की सरकार ना बनने देना भी विपक्ष की रणनीति का ही हिस्सा था. भाजपा के उपाध्यक्ष ने कहा कि देश की जनता चुपचाप विपक्ष के सारे खेल को देख रही थी, जब देश की जनता को कर्नाटक में मौका मिला तो उन्होंने विपक्ष को बता दिया कि जनता किसके साथ है. यही वजह है कि झारखंड की जनता भी भाजपा को शानदार जीत दिलाकर विपक्षियों की चाल को नेस्तनाबूत करेगी.

राजद प्रभारी ने किया ये दावा
राजद नेता और झारखंड चुनाव प्रभारी जय प्रकाश यादव का कहना है कि कर्नाटक के उपचुनाव का असर झारखंड में नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अगर उपचुनाव का असर ही पड़ना होगा तो बिहार के उपचुनाव में भाजपा और जदयू की करारी हार का होगा. यादव ने दावा किया कि झारखंड में हवा भाजपा के विरूद्व बह रही है. यकीनन नतीजा वर्तमान मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ भाजपा के सफाए के रूप में दिखेगा. राजद नेता ने दावा किया झारखंड में भाजपा को दस से पन्द्रह से सीट भी मिल जाएं तो वो भी काफी होगा, क्योंकि डबल इंजन का सपना दिखाकर 2014 में भाजपा ने झारखंड की जनता को ठग लिया.कांग्रेस नेता ये बोले
कर्नाटक में भाजपा की शानदार जीत पर बिहार कांग्रेस के नेता राजेश राठौर ने कहा कि भाजपा ने उनके विधायकों को खरीद लिया था, जिसकी वजह से वहां उपचुनाव कराए गये थे. फिर उपचुनाव में भी भाजपा ने शासन, प्रशासन और धन-बल का प्रयोग कर ये सीटें हासिल की हैं, लेकिन झारखंड में भाजपा की दाल नहीं गलेगी. आपको बता दें कि झारखंड में दो चरण के चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अभी चार चरण के चुनाव बाकी हैं.

ये भी पढ़ें

सासाराम: सदर अस्‍पताल के पास मिले 6 नरमुंड, मचा हड़कंप

कर्नाटक के नतीजे पर बोले पीएम मोदी- जनादेश के खिलाफ जाने वालों को मिली सजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 10:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर