होम /न्यूज /झारखंड /

75वें स्वतंत्रता दिवस पर झारखंड में बनाया जा रहा 3 किमी लंबा तिरंगा, विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

75वें स्वतंत्रता दिवस पर झारखंड में बनाया जा रहा 3 किमी लंबा तिरंगा, विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

75वें स्वतंत्रता दिवस पर बोकारो में 3 किमी लंबा झंडा बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है.

75वें स्वतंत्रता दिवस पर बोकारो में 3 किमी लंबा झंडा बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है.

75th Independence Day: आजादी के 75वें वर्षगांठ पर झारखंड के बोकारो में एक समाजसेवी ने 3 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय ध्वज को बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की ठान ली है. तिरंगे का निर्माण जारी रहा है. इस झंडे को बनाने में 35 सौ मीटर कपड़े का इस्तेमाल किया गया है. 4 कारीगर दिन रात मेहनत कर तिरंगे को बनाने में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- मृत्युंजय कुमार

बोकारो. आजादी के 75 वें वर्षगांठ को लेकर पूरे देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. हर घर तिरंगा कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. झारखंड के बोकारो में एक समाजसेवी ने तीन किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय ध्वज को बनाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने की ठान ली है. तिरंगे झंडे का निर्माण किया जा रहा है. इस झंडे को बनाने में 35 सौ मीटर कपड़े का इस्तेमाल गया है. 4 कारीगर दिन रात मेहनत कर तिरंगे को बनाने में जुटे हैं. दो कारीगर इसमें प्रिंटिंग करने का काम कर रहे हैं. इस झंडे को 13 अगस्त तक तैयार कर लिया जाएगा.

14 अगस्त को बोकारो के चास के आईटीआई मोड़ से तीन किलोमीटर का राष्ट्रीय ध्वज को लेकर यात्रा निकाली जाएगी. इस तिरंगे को बनवा रहे समाजसेवी संजीव कुमार ने बताया कि इससे बड़ा तिरंगा आज से पहले कभी भी ना तो पहराया गया और ना ही तिरंगा यात्रा निकाली गई. इनका दावा है कि करीब साढ़े 3 किलोमीटर का यह तिरंगा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा.

संजीव सिंह ने बताया कि इससे पहले मिस्र के इजिप्ट में 2500 मीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज बनाया गया. अब यह तिरंगा 3500 मीटर का बनाया जा रहा है, जो एक नया रिकॉर्ड होगा. 14 अगस्त को तिरंगा यात्रा में सैकड़ों लोग शामिल होंगे.

बता दें कि चास के पिंडराजोरा में 3 किलोमीटर लंबा तिरंगा झंडे का निर्माण कराया जा रहा है, जहां ग्रामीण लड़कियां और महिलाएं झंडे के निर्माण में जुटी हुई हैं.

Tags: 75th Independence Day, Bokaro news, Jharkhand news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर