देश के लिए अहम हुआ बोकारो स्टील प्लांट, कई राज्यों को यहां से सप्लाई हो रही है ऑक्सीजन

बोकारो का स्टील प्लांट इन दिनों देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है.

बोकारो का स्टील प्लांट इन दिनों देश के कई राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है.

जब कोविड 19 के समय पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है, ऐसे में बोकारो का स्टील प्लांट कई राज्यों के लिए संजीवनी बन गया है. यहां से कई राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही है.

  • Last Updated: April 23, 2021, 5:51 PM IST
  • Share this:
बोकारो. कोरोना के दौरान पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी हो गई है. ऐसे में पूरे देश में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने में बोकारो स्टील प्लांट अहम भूमिका निभा रहा है. यहां से ऑक्सीजन कई राज्यों में सप्लाई हो रहा है. बोकारो से उत्तर प्रदेश के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया, “बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन लोड करने हेतु ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ से बोकारो भेजा जा रहा है, जिससे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी. मध्यप्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए वहां भी यह ट्रेन चलाई जाएगी. कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा."

बोकारो का ऑक्सीजन फिलहाल देश के दूसरे राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र को भी भेजा जा रहा है. यह आपूर्ति सेल की पाटर्नर कंपनी ऑइनोक्स एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से किया जा रहा है. बोकारो में तीन कंपनियों के पास मेडिकल सिलेंडर बनाने का लाइसेंस है. फ़िलहाल झारखंड में तीन प्रमुख ऑक्सीजन उत्पादन यूनिट काम कर रही है. इनमें से दो लिंडसे इंडिया और एयर वाटर जमशेदपुर में स्थित हैं और इनोक्स एयर प्रोडक्ट्स बोकारो में हैं.

औद्योगिक इकाइयों के अलावा ये तीनों ऑक्सीजन कंपनी इस महामारी के समय में चिकित्सा संस्थानों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहे हैं. चिकित्सा संस्थानों में ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए राज्य सरकार ने बोकारो प्रशासन को जिले में स्थित इनोक्स एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड से ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा है. हालांकि अप्रैल  में लगभग 250 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सिजन की आपूर्ति झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र स्थित अस्पतालों को सीधे तौर पर भी की जा चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज