धर्म परिवर्तन कराने वालों को लोग पकड़कर पुलिस के हवाले कर रहे हैं- सीएम

Gyanendu | News18 Jharkhand
Updated: November 24, 2018, 10:12 AM IST
धर्म परिवर्तन कराने वालों को लोग पकड़कर पुलिस के हवाले कर रहे हैं- सीएम
द्वीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत करते सीएम व पर्यटन मंत्री

नक्सल प्रभावित क्षेत्र गोमिया प्रखंड में आयोजित 18वां अंतरराष्ट्रीय आदिवासी धर्म महासम्मेलन संपन्न हो गया. महासम्मेलन के अंतिम दिन राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ,पर्यटन मंत्री अमर बाउरी सहित कई गणमान्य शामिल हुए.

  • Share this:
झारखंड में बोकारो जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र गोमिया प्रखंड में आयोजित 18वां अंतरराष्ट्रीय आदिवासी धर्म महासम्मेलन संपन्न हो गया. महासम्मेलन के अंतिम दिन राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ,पर्यटन मंत्री अमर बाउरी सहित कई गणमान्य शामिल हुए.

इस दौरान सीएम रघुवर दास ने कहा कि राज्य में गरीब जनता का घर्म परिवर्तन कराने की चेष्टा करने वाले लोगों को संथाली समाज पकड़कर पुलिस के हवाले कर रहा है. हमारी सरकार संविधान की रक्षा को लेकर दृढ़ संकल्प है.

पर्यटन मंत्री अमर बाउरी ने स्थानीय समिति के सदस्यो की सरहाना करते हुए कहा कि उनके कारण ही यह धर्मस्थल देश-विदेश मे लोगों की नजरों में आया. सरकार भी ऐसे धर्मस्थलों को विकसित करने का काम कर रही है.

बता दें कि दो दिन तक चलने वाले इस महासम्मेलन में देश-विदेश से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. पिछली बार सीएम रघुवर दास ने इस अवसर पर राजकीय महोत्सव की घोषणा की थी और प्रशासनिक तैयारी भी जोर शोर से की गई थी. इस बार भी जिले के डीसी, एसपी समेत सभी पदाधिकारी राजकीय महोत्सव को लेकर एक महीने से इंतजाम मे लगे थे, ताकि श्रद्धालुओं के सामने किसी प्रकार की समास्या न आए.

इस बार जो श्रद्धालु दूसरे राज्यों से आ रहे हैं उन्हें प्रशासन की ओर से आठ किलोमीटर पहले ही रोक दिया जा रहा है. प्रशासन के द्वारा 45 गाड़ियां चलवायी जा रही है, ताकि श्रद्धालु आराम से धर्म सम्मेलन में हिस्सा ले सकें.

संथाली समाज में मान्यता है कि हजारों वर्ष पूर्व उनके पूर्वजों ने लुगु बुरु पहाड़ की तलहटी पर स्थित दोरबारी चट्टान पर लुगुबाबा या भगवान शिव की देखरेख में लगातार 12 साल तक बैठ कर उनके सामाजिक संविधान और संस्कृति की रचना की थी. जिसका पालन आज भी संथाली समुदाय के लोग करते आ रहे है.

यह भी पढ़ें- बीजेपी नेत्री के आरोपों पर विधायक ढुल्लू महतो का जवाब- सेक्स रैकेट चलाती है वह
Loading...

यह भी पढ़ें- राउरकेला-जमशेदपुर के बीच थर्ड रेल लाइन का निर्माण जोरों पर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बोकारो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2018, 10:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...