• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • बोकारो के इस गांव में मौजूद भगवान विष्णु के पदचिह्न, अबूझ बना हुआ है शिलालेख

बोकारो के इस गांव में मौजूद भगवान विष्णु के पदचिह्न, अबूझ बना हुआ है शिलालेख

ग्रामीण रोजाना इस पदचिन्ह पर जल-फूल चढ़ाते हैं.

ग्रामीण रोजाना इस पदचिन्ह पर जल-फूल चढ़ाते हैं.

Bokaro News: लोग बताते हैं कि सतयुग में भगवान विष्णु इस मनोरम जगह पर आए थे. और भगवान जगन्नाथ के मंदिर की स्थापना करना चाहते थे.

  • Share this:
    रिपोर्ट- मृत्युंजय कुमार

    बोकारो. झारखंड के बोकारो जिले में चास प्रखंड स्थित कुम्हरी गांव में दामोदर नदी और दामोदर जोरिया किनारे भगवान विष्णु का पद चिन्ह शीला पर मौजूद है. लोग भक्ति भाव से इसकी पूजा अर्चना करते हैं. पदचिन्ह के बाहर एक शीला में कुछ लिखा हुआ है, जिसे आज तक कोई पढ़ नहीं पाया है.

    स्थानीय लोगों की मान्यता है कि शीला पर जो बात लिखी गई है उसमें किसी खजाने का रहस्य छिपा हुआ है. लोग बताते हैं कि सतयुग में भगवान विष्णु इस मनोरम जगह पर आए थे. और भगवान जगन्नाथ के मंदिर की स्थापना करना चाहते थे. लेकिन रात के 12 बजे के करीब मुर्गे ने आवाज लगा दी. इसके कारण भगवान विष्णु ने जगन्नाथ मंदिर को यहां स्थापित करने के बजाए उसे पुरी में ले जाकर स्थापित कर दिया.

    लोगों के मुताबिक यहां से जाने के दौरान भगवान विष्णु ने शीला पर अपने पदचिन्ह छोड़ दिया, ताकि लोगों को इसका दर्शन होते रहे. इस पदचिन्ह वाले शीला स्थल से एक पत्थर को ले जाया जा रहा था. लेकिन बगल के गांव स्थित बेलुन्जा के पास वह पत्थर जाकर रुक गया और सोना बन गया.

    स्थानीय लोगों ने बताया कि शीला पर लिखी लिपि को पढ़ने के लिए अखंड मंडलेश्वर स्वामी स्वरूपानंद परमहंस देव जी भी यहां आए थे, लेकिन उन्होंने भी लिपि को पढ़ने में सफलता नहीं पाई. इसके अलावा कई भाषा विज्ञानी भी इस लिपि को पढ़ने में असफल रहे.

    यह स्थल काफी मनोरम है. पास में झरना बहता है. पर्यटन स्थल के रूप में इसे विकसित किया जा सकता है. इस स्थल से महज कुछ ही दूरी पर भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग है, जो आदिकाल से यहां अवस्थित है. इसे चेचकाधाम के रूप में जाना जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज