बोकारो जू में 18 साल की शेरनी की हार्ट अटैक से मौत
Bokaro News in Hindi

बोकारो जू में 18 साल की शेरनी की हार्ट अटैक से मौत
बोकारो जू में हार्ट अटैक से शेरनी की मौत (सांकेतिक तस्वीर)

शेरनी (Lioness) रामेश्वरी की बुधवार को हार्ट अटैक (Heart Attack) से मौत हो गई. पोस्टमार्टम के बाद उसके शव को उद्यान परिसर में ही दफना दिया गया

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
बोकारो. शहर का जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान आमदिनों में लोगों से गुलजार रहा करता है, लेकिन इनदिनों कोरोना संकट के चलते यहां सन्नाटा पसरा हुआ है. बुधवार को इसी सन्नाटे के बीच उद्यान में एक शेरनी (Lioness) रामेश्वरी की मौत हो गयी. मौत के कारण हार्ट अटैक (Heart Attack) बताया गया है. जू प्रबंधन की सूचना पर जिला प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में शेरनी का पोस्टमार्टम कराया गया. जिसके बाद उद्यान परिसर में ही उसे दफना दिया गया.

बोकारो स्टील प्लांट करता है जू का संचालन 

जवाहर लाल नेहरु जैविक उधान बोकारो स्टील प्लांट के द्वारा संचालित है. यह बोकारो के सेक्टर-4 में स्थित है. शेरनी रामेश्वरी 18 वर्ष की थी. उसे केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के निर्देश पर 12 दिसंबर 2008 को मैत्री बाग चिड़ियाघर, भिलाई से यहां लाया गया था. उद्यान के कर्मचारियों ने बताया कि शेरनी बिलकुल स्वस्थ थी और सामान्य आहार ले रही थी. बुधवार सुबह जब जू कर्मी प्रतिदिन की तरह बाड़े में पहुंचे, तो शेरनी को गिरा हुआ पाया. तत्काल इसकी जानकारी जू प्रबंधन को दी गयी. फिर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया.



जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान, बोकारो
जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान, बोकारो




पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हार्ट अटैक से मौत की पुष्टि

शेरनी रामेश्वरी की मौत हार्ट अटैक से हुई है. प्रबंधन ने शेरनी के शव को चिड़ियाघर परिसर में ही दफना दिया. बोकारो स्टील प्लांट के संचार प्रमुख मणिकांत धान ने कहा कि जैविक उद्यान में बुधवार की सुबह शेरनी मृत अवस्था में पाई गई, जिसके बाद उसका पोस्टमार्टम कराया गया, जिसमें कार्डियक अरेस्ट से मौत की पुष्टि हुई है. पोस्टमार्टम के वक्त वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे.

कुछ वर्ष पूर्व इसी बाड़े में एक शेर की मौत हो गई थी. जिसके बाद बाड़े में शेरनी रामेश्वरी अकेले रह गई थी. कोरोना संकट में जब उद्यान खुलेगा, तो लोगों को उसकी दहाड़ नहीं सुनाई देगी.

इनपुट-  ज्ञानेंदू

ये भी पढ़ें- Lockdown में सब्जी बेचने को मजबूर है चैंपियन तीरंदाज, प्रशासन ने उठाया ये कदम
First published: June 4, 2020, 1:28 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading