धनबाद- चंद्रपुरा लाइन पर लौटी रौनक, 1 जुलाई से इन ट्रेनों का शुरू होगा परिचालन

लोगों के आंदोलन का ही नतीजा रहा कि केन्द्र सरकार व रेलवे को फैसले पर दोबारा विचार करना पड़ा. अब बंद पड़ी सभी ट्रेनों के परिचालन को दोबारा शुरू किया जा रहा है.

News18 Jharkhand
Updated: June 28, 2019, 1:55 PM IST
धनबाद- चंद्रपुरा लाइन पर लौटी रौनक, 1 जुलाई से इन ट्रेनों का शुरू होगा परिचालन
धनबाद- चंद्रपुरा लाइन एक जुलाई से बढ़ेंगी ट्रेनों की संख्या
News18 Jharkhand
Updated: June 28, 2019, 1:55 PM IST
दो साल के लंबे इंतजार के बाद धनबाद- चंद्रपुरा रेललाइन पर बंद पड़ी सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू होने वाला है. इससे जहां दुकानदारों में खुशी है, वहीं यात्रियों में भी उत्साह देखा जा रहा है. हालांकि पांच ट्रेनों का परिचालन एक महीना पहले शुरू किया गया. लेकिन अब मुख्य ट्रेनें को चलाने की तैयारी है. डायरेक्टर जनरल ऑफ माइंस सेफ्टी  (डीजीएमएस), रेलवे व अन्य सुरक्षा एजेसियों की रिपोर्ट में हरी झंडी मिलने के बाद इस रूट पर सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है. दो साल पहले भूमिगत आग का हवाला देते हुए इस रूट को बंद कर दिया गया. इससे 26 जोड़ी ट्रेनें प्रभावित हुई थीं.

डीजीएमएस की रिपोर्ट पर बंद हुआ था रूट

दो साल पहले जब डीजीएमएस की रिपोर्ट पर धनबाद- चंद्रपुरा डीसी लाइन को बंद करने का फैसला लिया गया था. तब आम लोगों के साथ- साथ स्टेशनों पर व्यापार करने वाले व्यापारियों के सामने नया संकट आ गया था. कई लोग सीधे तौर पर बेरोजगार हो गए और नौकरी की तलाश में उन्हें घर छोड़कर बाहर जाना पड़ा. कई संगठनों ने रेलवे के इस फैसले का उग्र विरोध किय़ा था. चंद्रपुरा से लेकर धनबाद तक आंदोलन हुए थे.

बंद पड़ीं ट्रेनें फिर से चलेंगी 

लोगों के आंदोलन का ही नतीजा रहा कि केन्द्र सरकार व रेलवे को फैसले पर दोबारा विचार करना पड़ा. सरकार की कई एजेंसियों ने इस रूट की जांच की और फिर रूट को ट्रेन परिचालन के लिए सुरक्षित बताया. अब बंद पड़ी सभी ट्रेनों के परिचालन को दोबारा शुरू किया जा रहा है. ऐसे में स्थानीय लोगों के साथ-साथ दुकानदारों में भी काफी खुशी है. दुकानदारों का कहना है कि दो साल से रोजगार ठप पड़ गया था. बहुत नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन अब इसकी भरपाई हो जाएगी. स्थानीय लोगों का कहना है कि डीसी लाइन बंद होने से धनबाद जाने में परेशानी होती थी. अब फिर ये सफऱ आसान हो जाएगा.

एक जुलाई से इन ट्रेनों का शुरू होगा परिचालन

1. सिकंदरा- दरभंगा एक्सप्रेस अप- डाउन
Loading...

2. हैदराबाद- रक्सौल एक्सप्रेस अप- डाउन
3. मालदा टाउन- सूरत एक्सप्रेस
4. रांची- कामाख्या एक्सप्रेस
5. रांची- जयनगर एक्सप्रेस
6. रांची- दुमका एक्सप्रेस
7. पटना- हटिया पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस
8. रांची- न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस.

रेलवे का होगा राजस्व का फायदा

चंद्रपुरा स्टेशन के प्रभारी स्टेशन मास्टर विरेन्द्र प्रसाद कहते हैं कि एक माह पहले इस रूट पर पांच ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया. अब एक जुलाई से अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों का भी परिचालन शुरू हो जाएगा. इससे स्थानीय लोगों को काफी फायदा होने वाला है. साथ ही रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा.

रूट बंद होने से 26 जोड़ी ट्रेनें हुए थीं प्रभावित

डीसी लाइन बंद होने से पहले इस रूट पर 26 जोड़ी ट्रेनें चलती थीं. लेकिन भूमिगत आग का हवाला देकर इस रूट को बंद कर दिया गया. डीजीएमएस की रिपोर्ट में इस रूट को खतरनाक बताया गया था. रिपोर्ट के इस रिपोर्ट पर चलने वाली सभी ट्रेनों को डायवर्टेड रूट से चलाया गया. अब धीरे- धीरे इस रूट पर सभी ट्रेनों को रिशेड़्यूल किया जा रहा है. 9 जोड़ी ट्रेनों को पहले ही रिशेड्यूल किया गया. बाकी बचे ट्रेनों को जुलाई में दोबारा बहाल कर दिया जाएगा.

रिपोर्ट- ज्ञानेन्दु जयपुरियार 

ये भी पढ़ें- अज्ञात बीमारी की चपेट में आए 200 ग्रामीण, गांव में मचा हड़कंप

हिन्दू देवी की आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट करने के मामले में जेएमएम जिलाध्यक्ष गये जेल

 
First published: June 28, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...