लाइव टीवी

मकर संंक्रांति पर हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई दामोदर नदी में आस्था की डुबकी

Gyanendu Jaipuriar | News18 Jharkhand
Updated: January 15, 2019, 11:54 PM IST
मकर संंक्रांति पर हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई दामोदर नदी में आस्था की डुबकी
मकर सक्रांति पर हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई दामोदर नदी में आस्था की डुबकी

दामोदर नदी में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. तेज ठंड होने के बावजूद लोगों नें स्नान कर आस्था का परिचय दिया.

  • Share this:
झारखंड में मकर संक्रांति के अवसर पर बोकारो-धनबाद सीमा पर दामोदर नदी में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. तेज ठंड होने के बावजूद लोगों नें स्नान कर आस्था का परिचय दिया. इस दौरान दामोदर नदी में स्नान के बाद लोगों ने पूजा की और दानपूर्ण करने के बाद तिलकुट आदि को नदी घाट पर ही खाया.

श्रद्धालुओं का कहना है कि यह पुरानी पंरपरा है कि यहां लोग टुसू पर्व के रूप में मकर संंक्रांति को मनाते आ रहे है. जहां बच्चे, बूढ़े, महिलाएं व सभी उम्र के लोग महाकुंभ में स्नान कर अपनी सभी गलतियों को दूर करने आते हैं. दो दिन लगातार श्रद्धालुओं ने दामोदर नदी पहुंचकर नदी में स्नान कर आस्था का परिचय दिया. श्रदालु पूजा स्नान कर बोकारो से सटे धनबाद सीमा पर स्थित सूर्य मंदिर में जाकर पूजा अर्चना भी करते है.

इसके अलावा दामोदर नदी में पंडित स्नान के बाद लोगोंं को पूजा कराते भी देखे जा रहे हैं. आस्था के साथ पहुंचे श्रद्धालुओं का भी कहना है कि स्नान के बाद उनकी कई मनोकामना पूरी होती हैं, तो वहीं जो गलतियां उनसे हुई हैं, वह दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ें-  धनबाद-बोकारो मार्ग पर तेलमोचो पुल से युवती ने दामोदर नदी में लगाई छलांग

यह भी पढ़ें-  पूर्वी सिंहभूम: मकर पर्व पर गरीब महिलाओं को कपड़े बांटकर मनाई गई खुशियां

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बोकारो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2019, 11:01 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर