होम /न्यूज /झारखंड /Bokaro: सेकंड हैंड किताबों का पॉपुलर बाजार, आधे दाम पर खरीदनी हैं बुक्स तो नोट कीजिए लोकेशन

Bokaro: सेकंड हैंड किताबों का पॉपुलर बाजार, आधे दाम पर खरीदनी हैं बुक्स तो नोट कीजिए लोकेशन

अगर आप कॉलेज के छात्र हैं या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं या फिर आपको साहित्य पढ़ने में रुचि है... सस्ती की ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट – कैलाश कुमार

    बोकारो. बदलते परिवेश के साथ पढ़ाई का स्वरूप व शिक्षा पद्धति भी बदल रही है. लेकिन पुरानी किताबों की खरीदारी का क्रेज अब भी बरकार है. सस्ते दामों पर मिलने की वजह से छात्र व अभिभावक इसे प्राथमिकता देते हैं. लगभग सभी शहरों में पुरानी किताबों का एक अलग बाजार दिख जाता है. बोकारो के सेक्टर 2 में काली मंदिर के पीछे पुरानी किताबों का मार्केट है. जहां एक कतार में करीब डेढ़ दर्जन दुकानों पर पुरानी किताबें सजाकर रखी गईं हैं.

    इस बाजार में छोटे बच्चों की किताबों से लेकर ग्रैजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएशन, प्रोफेशनल कोर्सेस, तकनीकी कोर्स, आईटी, इंजीनियरिंग और मेडिकल तक की पुस्तकें उपलब्ध हैं. इसके अलावा रेलवे, एसएससी, बैंकिंग, जेपीएससी व यूपीएससी की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए किताबें मिलती हैं. वहीं साहित्य प्रमियों के लिए तरह-तरह की पुस्तकों का कलेक्शन है. पुरानी किताबों पर 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती है.

    book stall bokaro, book market in bokaro, old book shop, jharkhand news, bokaro latest news, bokaro local news, book shop in bokaro, bokaro book shop, second hand books market, bokaro news, बोकारो की खबर, बोकारो में किताब बाजार, पुरानी किताब की दुकान, झारखंड की खबर

    नई किताब पर कम पुरानी पर ज्यादा छूट

    दुकानदार पिंटू कुमार ने बताया कि न्यूज़18 लोकल को बताया कि यह मार्केट बोकारो के छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है. यहां सस्ते दामों पर किताबें मिलती हैं. यह मार्केट खास तौर पर पुरानी किताबों की लिए प्रसिद्ध है. लेकिन अब नई किताबों का भी कलेक्शन उपलब्ध है. यहां छात्र अपनी पुरानी किताबों को आकर बेचते हैं और नए सत्र के लिए किताबें ले जाते हैं. इसके अलावा रांची और पटना से भी पुरानी किताबें बिक्री के लिए आती हैं.

    एक और दुकानदार अनीश ने बताया कि उनकी दुकान पर छोटे बच्चों से लेकर 10वीं तक के छात्रों के लिए नई-पुरानी किताबें उपलब्ध हैं. इसके अलावा इंटरमीडिएट व ग्रेजुएशन के छात्रों के साथ-साथ कंपटीशन व साहित्य की भी किताबे मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि पुरानी किताबों पर 50 फीसदी व नई पर 20 से 40 फीसदी तक छूट दी जाती है.

    Tags: Bokaro news, Discount Sale

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें