साइबर अपराधों के अनुसंधान के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Gyanendu Jaipuriar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 18, 2017, 1:27 AM IST
साइबर अपराधों के अनुसंधान के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
साइबर क्राइम पर कार्यशाला
Gyanendu Jaipuriar | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: September 18, 2017, 1:27 AM IST
बोकारो जिला में हो रहे साइबर क्राइम को देखते हुए एसपी बोकारो ने अपने विभाग के लोगों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया. बोकारो समाहरणालय सभा कक्ष में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीएसपी और थाना प्रभारियों को इसके अनुसंधान की बारीकियों को समझाने का प्रयास किया गया.

इस कार्यक्रम में दिल्ली साइबर आर्मी से आए प्रशिक्षक ने सभी को साइबर क्राइम से संबधित जानकारियां और उनके अनुसंधान की बारीकियों की जानकारी दी. एसपी वाई एस रमेश की मौजूदगी में उपस्थित डीएसपी और सभी थानों के प्रभारी प्रशिक्षण से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातों से अवगत हुए. इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने कई अहम सवाल भी पूछे.

प्रशिक्षण की जानकारी देते हुए एसपी ने बताया कि हाल के दिनों में बोकारो सहित राज्य में एटीएम फ्रॉड, फेसबुक का फेक आईडी बनाकर गलत इस्तेमाल किया जाना और बैंको से पैसे की निकासी ऑन
लाइन किए जाने से संबधित मामले थानों में दर्ज हो रहे हैं.

इन मामलो में अनुसंधान की जानकारी नहीं होने के कारण दर्ज मामलों को सबुतों के अभाव में बंद कर दिया जाता है. इस कारण साइबर अपराधियों को इसका लाभ मिल जा रहा है. इस वजह से साइबर अपराधी और अधिक इस तरह के अपराध कर रहे हैं. इसीके मद्देनजर इस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर