केंद्र सरकार ने झारखंड के लिए कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज की आवंटित, नौ अप्रैल तक पहुंचेगी पहली खेप

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज झारखंड के लिए आवंटित की है.

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन की 20 लाख डोज झारखंड के लिए आवंटित की है.

केंद्र सरकार (Central Government) ने झारखंड (Jharkhand) के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) की 20 लाख डोज आवंटित की है. कोरोना वैक्सीन की पहली डोज नौ अप्रैल तक रांची पहुंच जाएगी. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह कदम बड़ी राहत दे सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2021, 11:06 PM IST
  • Share this:

रांची. स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) बन्ना गुप्ता ने झारखंड प्रोजेक्ट भवन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के साथ कोरोना (Corona) को लेकर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग लिया. इसमें कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा हुई. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कहा कि कोरोना के दूसरी लहर से निपटने के लिए झारखंड सरकार तैयार है. इसके लिए प्रदेश में 5000 अतिरिक्त बेड कोरोना मरीजों के लिए बनाए जा रहे हैं.

झारखंड सरकार ने कोरोना वैक्सीन की 10 लाख डोज केंद्र सरकार से मांगी थी. इसके बाद सरकार ने 20 लाख कोरोना वैक्सीन झारखंड को आवंटित किया है. 09 अप्रैल से पहले 10 लाख वैक्सीन रांची पहुंच जाएगी, जबकि बाकी बची 10 लाख वैक्सीन भी जल्द झारखंड को मिलेगी. राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से 10 लाख वैक्सीन की मांग की थी.

झारखंड के खूंटी में किसान महापंचायत में शामिल होंगे राकेश टिकैत, किसानों को करेंगे एकजुट


रांची में कोविड19 मरीजों के लिए बढ़ाए गए बेड


राजधानी रांची में राज्य में मिल रहे कुल संक्रमितों में आधे से ज्यादा केस मिल रहे हैं. एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 32 सौ को पार कर गई है. ऐसे में रांची में रिम्स ,सदर अस्पताल सहित कई अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई गई है. रिम्स के डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में बेड की संख्या बढ़ाई गई है. अब 252 नॉर्मल बेड, ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 90 बेड, ICU साथ 88 बेड और 48 वेंटीलेटर बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है.



सदर अस्पताल रांची में कोरोना मरीजों के लिए सुविधा, ऑक्सीजन सपोर्टेड 62, ICU बेड 60 और 60 वेंटिलेटर वाले बेड की सुविधा, कोरोना के गंभीर मरीज के लिए है. CCL हॉस्पिटल गांधीनगर में कोरोना मरीजों के लिए सुविधा, 60 नार्मल बेड, 10 ICU बेड और 5 वेंटिलेटर युक्त बेड हैं. कोविड केयर सेंटर, खेलगांव में कोरोना के सामान्य मरीजों के लिए 710 बेड बनाये गए हैं. रांची के निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए उपलध सुविधा, निजी अस्पतालों में 189 सामान्य बेड, 404 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, 190 ICU बेड और 53 वेंटिलेटर युक्त बेड की सुविधा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज