Assembly Banner 2021

झारखंडः चतरा में मां ने बदला धर्म तो नाराज बेटे ने कुएं में कूद कर दे दी जान

चतरा मामले पर रांची में सियासत गर्म हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

चतरा मामले पर रांची में सियासत गर्म हो गई है. (सांकेतिक तस्वीर)

Religious Conversion in Chatra: कुछ दिन पहले गांव में धर्मांतरण को लेकर खास धर्म से जुड़े लोग पहुंचे थे. इस दौरान कथित तौर पर गरीब आदिवासियों को प्रलोभन देकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया गया.

  • Share this:
रिपोर्ट- सूर्यकांत

चतरा. झारखंड के चतरा जिले में मां के धर्म परिवर्तन करने से नाराज युवक के खुदकुशी (Suicide) कर ली. घटना हंटरगंज प्रखंड के कटिया गांव स्थित पन्नाटांड़ रविदास टोला की है. जानकारी के मुताबिक मां के इसाई धर्म अपना लेने से बेटा सूरज कुमार इतना परेशान था कि उसने कुएं में कूद कर अपनी जान दे दी.

गांववालों ने बताया कि कुछ दिन पहले गांव में धर्मांतरण को लेकर खास धर्म से जुड़े लोग पहुंचे थे. इस दौरान कथित तौर पर गरीब आदिवासियों को प्रलोभन देकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए प्रेरित किया गया. इसके बाद सूरज की मां समेत कई आदिवासी परिवार ने ईसाई धर्म कबूल कर लिया. घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने कुएं ने युवक के शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया. मामले की छानबीन जारी है.



झारखंड में धर्म परिवर्तन का मुद्दा कोई नया नहीं है. समय और सहुलियत के हिसाब से इस पर सियासत भी होती रहती है. चतरा के मामले में भी पक्ष-विपक्ष में बयानों के बाण चल रहे हैं. बीजेपी नेता सरोज सिंह ने धर्मांतरण के मुद्दे पर हेमंत सरकार को आड़े हाथों लिया.
उन्होंने कहा है कि पूर्व की रघुवर सरकार में धर्मांतरण को लेकर सरकार का रुख सख्त था, लिहाजा इस तरह की घटनाएं नहीं होती थीं. लेकिन जेएमएम सरकार में ऐसी स्थिति नहीं है. उन्होंने चतरा के मामले में जल्द कार्रवाई की मांग की. वहीं, कांग्रेस नेता किशोर नाथ शाहदेव ने कहा कि सरकार धर्मांतरण के मसले पर गंभीर है. चतरा मामले में जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज