Home /News /jharkhand /

चतरा पुलिस की बड़ी कामयाबी: टीपीसी के सबजोनल कमांडर गोरा बैठा उर्फ नायक समेत सात उग्रवादी गिरफ्तार

चतरा पुलिस की बड़ी कामयाबी: टीपीसी के सबजोनल कमांडर गोरा बैठा उर्फ नायक समेत सात उग्रवादी गिरफ्तार

चतरा पुलिस ने 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया.

चतरा पुलिस ने 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया.

Chatra News: एसपी राकेश रंजन ने बताया कि गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि बिहार का दुर्दांत नक्सली माओवादी संगठन को छोड़ चतरा में सक्रिय है. यह सूचना भी मिली थी कि प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सली संगठन में शामिल होकर वह अपने दस्ते के साथ सिमरिया थाना क्षेत्र के टूटकी जंगल में बड़ी घटना को अंजाम देते हुए दहशत फैलाकर लेवी वसूली की योजना के तहत मूवमेंट कर रहा है. इतना ही नहीं दस्ते में शामिल नक्सली हथियार के बल पर लोगों में भय पैदा करते हुए लेवी का पैसा लेने की भी योजना बना रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट- सुनील कुमार
    रांची. चतरा पुलिस ने प्रतिबंधित तृतीय प्रस्तुति कमिटी यानी टीएसपीसी नक्सली संगठन को बड़ा झटका दिया  है. बिहार के नक्सल आतंक का झारखंड में पटाक्षेप करते हुए पुलिस ने बड़े नक्सली रामराज रजक उर्फ गोरा बैठा उर्फ नायक को गिरफ्तार किया है. गुप्त सूचना के आधार पर एसपी राकेश रंजन ने सिमरिया एसडीपीओ अशोक प्रियदर्शी, सीआरपीएफ 22 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी ब्रजेश कुमार व सहायक कमांडेंट दुर्गेश कुमार के संयुक्त नेतृत्व में टीम गठित की थी. पुलिस की इस विशेष टीम ने बिहार में आतंक का पर्याय बन चुके पूर्व माओवादी सब जोनल कमांडर रामराज उर्फ नायक समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. पलामू के हरिहरगंज थाना क्षेत्र के सरसोत गांव का रहने वाला है. सभी नक्सलियों की गिरफ्तारी सिमरिया थाना क्षेत्र के टूटकी जंगल इलाके से हुई है.

    एसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों के पास से सुरक्षाबलों ने एक एम 01 गैंड रायफल, एक 7.62 एमएम का एसएलआर रायफल, एक 9 एमएम अमेरिकन स्टेनगन, एक देशी भराठी बंदूक, एक दो नाली सिंगल शॉट देशी कट्टा, एक एम 01 गैंड रायफल का जिंदा कारतूस, एसएलआर का 61 राउंड कारतूस, 9 एमएम का 38 जिंदा राउंड, 3.15 बोर का 5 जिंदा गोली व स्टेनगन 09 एमएम का मैगजीन बरामद किया है.

    एसपी राकेश रंजन ने बताया कि गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि बिहार का दुर्दांत नक्सली माओवादी संगठन को छोड़ चतरा में सक्रिय है. यह सूचना भी मिली थी कि प्रतिबंधित टीएसपीसी नक्सली संगठन में शामिल होकर वह अपने दस्ते के साथ सिमरिया थाना क्षेत्र के टूटकी जंगल में बड़ी घटना को अंजाम देते हुए दहशत फैलाकर लेवी वसूली की योजना के तहत मूवमेंट कर रहा है. इतना ही नहीं दस्ते में शामिल नक्सली हथियार के बल पर लोगों में भय पैदा करते हुए लेवी का पैसा लेने की भी योजना बना रहा है.

    एसपी ने बताया कि सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सिमरिया एसडीपीओ और सीआरपीएफ के अधिकारियों के संयुक्त नेतृत्व में सिमरिया पुलिस और सशस्त्र बल के जवानों की टीम बनाकर अभियान चलाने का निर्देश दिया गया. अभियान के दौरान ही टूटकी जंगल में नाकाबंदी करते हुए जवानों ने एंबुश किया था. इसी दौरान सब जोनल कमांडर समेत सात नक्सलियों को दबोचा गया है. एसपी ने बताया कि छापेमारी टीम में शामिल अधिकारियों और जवानों को सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि नक्सलियों के विरुद्ध अभियान निरंतर जारी रहेगा.

    एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सब जोनल कमांडर वर्ष 1997 से 2010 तक बिहार के अलग-अलग जिलों में माओवादी सब जोनल कमांडर के पद पर काम कर रहा था. इस दौरान उसने अपने दस्ते के साथ कई बड़ी घटनाओं को अंजाम दिया था. इसके बाद वर्ष 2015 से टीएसपीसी संगठन के सब जोनल कमांडर अविनाश उर्फ विकास के जेल जाने के बाद वह चतरा हजारीबाग और पलामू जिले में सब जोनल कमांडर के नाम से लेवी एवं रंगदारी वसूली के उद्देश्य से वह मूवमेंट करता था.

    Tags: Chatra news, Jharkhand news, Naxalite, Naxalites

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर