कमजोर पड़ रहे नक्सली बना रहे चाइल्ड आर्मी, चतरा में बच्चों को दी जा रही ट्रेनिंग!

santosh | News18 Jharkhand
Updated: February 10, 2019, 8:21 AM IST
कमजोर पड़ रहे नक्सली बना रहे चाइल्ड आर्मी, चतरा में बच्चों को दी जा रही ट्रेनिंग!
सांकेतिक तस्वीर.

वहीं जिले में हो रही अफीम की खेती पर बात करते हुए एसपी अखिलेश ने कहा कि जिले में अफीम की खेती पर नकेल कसने के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

  • Share this:
झारखंड में कमजोर पड़ रहे नक्सलियों ने खुद को मजबूत करने के बच्चों की सहारा ले लिया है. नक्सलियों की नजर गांव के गरीब परिवार के छोटे बच्चों पर है. प्रदेश में कभी उग्रवादियों की शरणस्थली के रूप में चर्चित रहा चतरा जिला में नक्सली अब गांव के आकर बच्चों को ट्रेनिंग देकर नक्सली बना रहे हैं.

चतरा पुलिस को मिली जानकारी के अनुसार, नक्सलियों ने चाइल्ड आर्मी के लिए गांव के बच्चों को बहकाना शुरू कर दिया है. एसपी अखिलेश बी वारियर ने बताया है कि कुछ महीने पहले भी पुलिस ने तीन बच्चों को नक्सलियों के चंगुल से मुक्त कराया था. पुलिस और दूसरी फोर्सेस इस सूचना के बाद से अलर्ट हो गई हैं. वहीं मुखबिर तंत्र को भी इसकी जानकारी जुटाने के लिए सक्रिया किया गया है.

एसपी अखिलेश बी वारियर ने बताया, "पुलिस को अपने मुखबिरों से जानकारी मिली है कि कौलेश्वरी जोन में एक और बच्चे को माओवादियों के फौजी दस्ते में शामिल किया गया है. बच्चे के परिजनों से जानकारी जुटाई जा रही है. शीघ्र ही नक्सलियों के कब्जे से बच्चे को मुक्त कराया जाएगा."

चाइल्ड आर्मी के बारे में जानकारी देते एसपी चतरा अखिलेश बी वारियर


वहीं जिले में हो रही अफीम की खेती पर बात करते हुए एसपी अखिलेश ने कहा कि जिले में अफीम की खेती पर नकेल कसने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इस अफीम की खेती से होने वाली दो नंबर की आय का एक बड़ा हिस्सा किसान से नक्सली और उग्रवादी ले लेते हैं.

उन्होंने बताया कि राजकीय ईटखोरी महोत्सव की तैयारियों के लिए पुलिस द्वारा सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे. गौरतलब है कि 19 फरवरी से तीन दिवसीय राजकीय ईटखोरी महोत्सव शुरू होगा.

ये भी पढ़ें -
Loading...

गांधी परिवार से लेकर ममता बनर्जी तक, तमाम विपक्ष पर खूब बरसे संबित पात्रा

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र समाप्त, सत्तापक्ष का वार- चुनाव के कारण विपक्ष ने चलने दिया सदन

दहेज की डिमांड पूरी न होने पर पति ने वॉट्सएप पर लिखकर भेजा- 'तलाक, तलाक, तलाक'

राम मंदिर अयोध्या में नहीं बनेगा तो क्या मक्का-मदीना में बनेगा: रामदेव

बड़ा झटका! मायावती ने जनता के पैसे से बनवाई अपनी मू्र्तियां, लौटानी चाहिए रकम- सुप्रीम कोर्ट

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चतरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2019, 11:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...