CRPF असिस्टेंड कमाडेंट ने भेजा झारखंड पुलिस आईजी को मानहानि का नोटिस

बस्तर में तैनात बड़ी संख्या में जवान आत्महत्या भी करते हैं. सांकेतिक फोटो.

अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ (paramilitary force crpf) के 222 बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट राहुल सोलंकी ने झारखंड पुलिस के आईजी नवीन कुमार सिंह को कानूनी नोटिस भेज दिया है.

  • Share this:
    रांची. केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (centre reserve police force) और झारखंड पुलिस (jharkhand police) के बीच विधानसभा चुनाव (assembly election) के समय हुआ विवाद अब कोर्ट पहुंच गया है. अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ (paramilitary force crpf) के 222 बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट राहुल सोलंकी ने झारखंड पुलिस के आईजी नवीन कुमार सिंह को कानूनी नोटिस भेज दिया है.

    दैनिक जागरण में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव कार्य से गलत तरीके से हटाए जाने और गोपनीय जानकारी सार्वजनिक करने के मामले में यह कानून नोटिस जारी किया गया है. इसकी वजह विधानसभा चुनाव के दौरान हुआ विवाद है. चुनाव के समय जवानों के साथ जानवरों सा सलूक किए जाने की शिकायत करने वाले सीआरपीएफ के 222 बटालियन के असिस्टेंट कमांडर को जांच के बाद चुनाव कार्य से हटा दिया गया था.

    असिस्टेंट कमांडेट राहुल सोलंकी ने अपने नोटिस में आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग से लेकर मीडिया तक को गलत जानकारी दी गई. इस वजह से उनकी मानहानि हुई है. झारखंड विधानसभा चुनाव के दौरान आठ दिसंबर की रात रांची के खेलगांव में जवानों से जानवरों जैसा सलूक किया गया और इस तथ्य को छुपाया गया इसलिए आइजी अपना बयान वापस लें. अगर आइजी ऐसा नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध कानूनी प्रक्रिया अपनाएंगे. राहुल सोलंकी हरियाणा में फरीदाबाद के रहने वाले हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव-2019 में उन्हें यहां भेजा गया था.

    असिस्टेंट कमांडेंट ने आगे लिखा है कि वे कमांडिंग अफसर थे और उनकी ड्यूटी थी कि वे अपने जवानों की समस्याओं से उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं. जो उन्होंने किया. अगले ही दिन यानी 10 दिसंबर 2019 को उनकी ड्यूटी बदल दी गई. उन्हें छत्तीसगढ़ के बीजापुर स्थित यूनिट मुख्यालय में रिपोर्ट करने का आदेश जारी हो गया. उनकी जगह पर कंपनी का प्रभार एक इंस्पेक्टर स्तर के पदाधिकारी को दे दिया गया.

    राहुल सोलंकी के इस नोटिस को झारखंड पुलिस के आईजी नवीन कुमार सिंह ज्यादा तवज्जो नहीं दी. उन्होंने कहा कि पूर्णतः आधारहीन नोटिस पर प्रतिक्रिया देना वो उचित नहीं समझते.

    यह भी पढ़ें:

    धनबाद की पहली शख्स है ये महिला जिसे पीएम मोदी करते हैं ट्विटर पर फॉलो

    आज होगी हेमंत सोरेन-अरविंद केजरीवाल मुलाकात, क्या होगी बात!

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.