पंजाब सीएम की पत्नी से ठगीः दर्जनों गांवों में फैले हैं ठग, 3 मिनट में साफ कर देते हैं आपका बैंक खाता

हस्ती फिल्मी दुनिया की हो या सियासी, कारोबारी, अफसर या फिर आम आदमी, कोई भी इनके झांसे से नहीं बचा है.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 12:12 PM IST
पंजाब सीएम की पत्नी से ठगीः दर्जनों गांवों में फैले हैं ठग, 3 मिनट में साफ कर देते हैं आपका बैंक खाता
प्रतीकात्मक फोटो- जामताड़ा के ठगों ने पंजाब के सीएम की पत्नी संग की थी आनलाइन ठगी.
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 12:12 PM IST
पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी से लाखों की ऑनलाइन ठगी करने के बाद से जामताड़ा सुर्खियों में है. झारखंड का यह शहर साइबर क्राइम के लिए देशभर में चर्चित है. इससे लगे दर्जनों गांव ऐसे हैं जहां से देशभर में मोबाइल पर कॉल कर लोगों को ठगने की कोशिश की जाती है. हस्ती फिल्मी दुनिया की हो या सियासी, कारोबारी, अफसर या फिर आम आदमी, कोई भी इनके झांसे से नहीं बचा है.

देश के दो-चार राज्य की ही पुलिस ऐसी होगी जो जामताड़ा नहीं गई हो. यहां पर लड़का हो या लड़की, एक लैपटॉप, दर्जनों सिम और एटीएम-क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की लिस्ट के साथ छोटे से गांव में बैठ देशभर में शिकार फंसाते हैं. जब शिकार मिल जाता है तो पलक झपकते ही हजारों से लेकर लाखों रुपये तक का चूना लगा देते हैं. जब तक आप बैंक को फोन करेंगे, कार्ड ब्लॉक करने के लिए कहेंगे तब तक ये लोग अपना काम करके निकल चुके होते हैं.

ऐसे करते हैं ठगी
इन ऑनलाइन ठगों के पास बहुत सारे बैंकों के एटीएम और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की लिस्ट जिसमें उनके मोबाइल नंबर होते हैं. गांव में बने घर के ही किसी कोने में बैठकर यह इस लिस्ट में मौजूद लोगों को फोन करते हैं. ज्यादातर मामलों में एटीएम कार्ड ब्लॉक होने का डर दिखाते हैं. ग्राहक तेज हुआ तो ऑनलाइन वैरीफिकेशन की बात करने लगते हैं. इधर-उधर की बात करने के बाद यह कार्ड का नंबर और सीवीवी नंबर पूछते हैं. अगर आप इनके झांसे में आ गए तो यह 3 से 5 मिनट में ही आपके बैंक खाते को साफ कर देते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो- कार्ड का और सीवीवी नम्बर मालूम होते ही जामताड़ा के ठग बैंक खाते से रकम पार कर देते हैं.


250 से 300 युवक हो चुके हैं गिरफ्तार
यूपी एसटीएफ से जुड़े सूत्रों की मानें तो हर राज्य की पुलिस झारखंड से साइबर अपराधियों की धरपकड़ कर चुकी है. यूपी पुलिस ने भी कई साइबर अपराधियों को पकड़ा है. अगर झारखंड पुलिस के आंकड़ों पर निगाह डालें तो अभी तक जामताड़ा, देवघर, धनबाद आदि जिलों से करीब 250 से 300 साइबर अपराधियों को विभिन्न राज्यों की पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है.
Loading...

देखते ही देखते बदल गया युवकों का हुलिया
झारखंड के देवघर का करौं, आसनबनी, चितरा घोरमारा हो या धनबाद ज़िले का निरसा, गोविंदपुर व टुंडी, गिरिडीह ज़िले का बेंगाबाद, गांडेय ही नहीं, कालाझरिया, झिलुवा, कांसीटांड़, सियांटांड़, शीतलपुर, मोहनपुर, सिकरपुसनी वो गांव हैं, जहां के युवकों का देखते ही देखते हुलिया बदल गया है. कल तक जिनके पास बाइक नहीं थी आज वो कार से चल रहे हैं. कपड़े ब्रांडेड हो गए हैं और आखों पर रंगीन चश्मे लग गए हैं.

प्रतीकात्मक फोटो- जामताड़ा का मोस्टवांटेड साइबर अपराधी समीर मंडल गिरफ्तार हो चुका है.


साइबर क्राइम का कलंक धोने को बुलाई पंचायत
सोनबाद गांव के हरिमंदिर परिसर में मुखिया की अध्यक्षता में साइबर क्राइम को लेकर पंचायत की बैठक हुई. इस दौरान कहा गया कि करमाटांड़ और नारायणपुर के बाद अब सोनबाद गांव भी साइबर क्राइम को लेकर बदनाम होता जा रहा है. पंचायत ने निर्णय लिया कि जिस पर साइबर क्राइम का संदेह होगा या जिसे पुलिस जेल में डालेगी उसके परिवार को गांव निकाला कर दिया जाएगा. परिवार के साथ संबंध भी समाप्त कर लिए जाएंगे.

इस तरह करमाटांड़ गांव में साइबर क्राइम को मिटाने का संकल्प लिया गया. गांवों  में अब साइबर क्राइम के चलते शादी-विवाह में अड़चने आ रही हैं. बेटी और बेटे की शादी नहीं हो पा रही है.

प्रतीकात्मक फोटो- झारखण्ड के जामताड़ा और दूसरे ज़िलों के दर्जनों गांवों से देशभर में ठगी का धंधा चल रहा है.


जामताड़ा का करोड़पति समीर हो चुका है गिरफ्तार
पुलिस के अनुसार हाल ही देशभर में सैंकड़ों लोगों को चूना लगाने वाला मोस्टवांटेड साइबर अपराधी समीर मंडल को गिरफ्तार किया गया था. पुलिस ने जामताड़ा के पागडीह स्थित उसके घर से एक चार पहिया वाहन, पांच मोबाइल, दो एटीएम, पासबुक और आठ सिम जब्त किए हैं. कई मामले में वह फरार चल रहा था. समीर मंडल मोबाइल पर फर्जी बैंक अधिकारी बनकर अब तक सैंकड़ों लोगों से ठगी कर चुका है. जामताड़ा के पागडीह में उसने आलीशान घर बनाया है.

ये भी पढ़ें- देशभर में अपराधों की बाल की खाल निकालेंगे ये 3221 अफसर, दी गई खास ट्रेनिंग

राम मंदिर मुद्दे पर देशभर में फैलाया जाएगा इंद्रेश कुमार का यह मैसेज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जामताड़ा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 11:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...