vidhan sabha election 2017

यहां साइबर अपराधियों से निपटने के लिए खोला गया है अलग थाना!

Rituraj Sinha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: December 8, 2017, 11:28 AM IST
यहां साइबर अपराधियों से निपटने के लिए खोला गया है अलग थाना!
साइबर अपराध से निपटने के लिए यहां अलग से खोला गया एक थाना !
Rituraj Sinha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: December 8, 2017, 11:28 AM IST
झारखंड के देवघर जिले और आसपास के क्षेत्रों में साइबर अपराधियों ने पुलिस की नींद उड़ा दी है. देश का शायद ही कोई ऐसा राज्य बचा होगा, जहां की पुलिस साइबर अपराधियों के सुराग तलाशने के लिए देवघर न पहुंची हो.

बहरहाल, देवघर पुलिस अब ऐसे अपराधियों पर लगाम कसने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. इसी क्रम में राज्य सरकार के निर्देश पर देवघर में साइबर अपराध से निपटने के लिए अलग से एक थाना खोला गया है.

मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए देवघर एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि एक डीएसपी रैंक के पुलिस अधिकारी को इसका जिम्मा सौंपा गया है. वहीं इस संबंध में पुलिस द्वारा किए जा रहे प्रयास को लेकर एसपी ने कहा कि इसके लिए पुलिस ने करीब 250 साइबर अपराधियों का डेटाबेस तैयार किया है.

एसपी ने कहा कि इसी आधार पर साइबर अपराधियों की गतिविधियों पर कड़ी नज़र रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि देवघर के अलावा जामताड़ा और गिरिडीह जिले तक फैले इनके नेटवर्क पर नज़र रखने के लिए इंटर डिस्ट्रिक्ट को-आर्डिनेशन के जरिए इस पर नकेल कसने की तैयारी की जा रही है.

एसपी ने कहा कि इनकी अचल संपत्ति का भी विस्तृत ब्योरा तैयार किया जा रहा है. राज्य सरकार के निर्देश पर इसे जब्त करने के लिए भी विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी. वहीं लोगों में साइबर अपराध को लेकर जागरूकता लाने के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जा रहा है. पुलिस की इस कार्रवाई से अब साइबर अपराधियों में भी हड़कंप मच गया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर