• Home
  • »
  • News
  • »
  • jharkhand
  • »
  • सावन की दूसरी सोमवारी: बैद्यनाथ धाम में उमड़ा आस्था का सैलाब, करीब 3 लाख कांवरियों ने किया जलार्पण

सावन की दूसरी सोमवारी: बैद्यनाथ धाम में उमड़ा आस्था का सैलाब, करीब 3 लाख कांवरियों ने किया जलार्पण

सावन की दूसरी सोमवारी पर बैद्यनाथ धाम में कांवरियों की उमड़ी भीड़

सावन की दूसरी सोमवारी पर बैद्यनाथ धाम में कांवरियों की उमड़ी भीड़

सावन की दूसरी सोमवारी पर करीब 3 लाख कांवरियों ने बैद्यनाथ धाम में जलार्पण किया. पहली सोमवारी में यह आंकड़ा 2 लाख पहुंचा था.

  • Share this:
    सावन की दूसरी सोमवारी पर देवघर स्थित बैद्यनाथ धाम में कांवरियों की भीड़ उमड़ी. कांवरियों ने कतार में खड़े होकर भगवान भोले पर जलाभिषेक किया. इसके लिए रविवार देर रात 3.46 बजे से जलार्पण शुरू हुआ. इसके बाद कांवरिया मंदिर प्रांगण में लगे अरघा के जरिये बाबा पर जल चढ़ाते रहे. करीब 3 लाख कांवरियों ने दूसरी सोमवारी पर बाबा पर जलार्पण किया.

    कांवरियों की लगी लंबी लाइन

    बाबा मंदिर में देर रात से जलार्पण शुरू हुआ, जो सोमवार को पूरा दिन चला. जलार्पण के लिए कांवरिया रविवार रात से ही लाइन में खड़े होने लगे. करीब 12 किमी लंबी लाइन लग गई थी. कांवरियों ने बारी- बारी से मंदिर में प्रवेश कर अरघा के माध्यम से जलाभिषेक किया.

    बाबा मंदिर के पुजारियों की माने तो आज का दिन इसलिए खास है, क्योंकि आज सोमवार होने के साथ-साथ प्रदोष है. यह दुर्लभ संयोग है. आज के दिन पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग की आराधना करने से सभी मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

    kanvaria
    बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाने के लिए कांवरियों की लंबी लाइन


    कांवरियों की भीड़ को देखते हुए बेहतर प्रशासनिक इंतजाम किये गये. डीसी और एसपी खुद रूट लाइन का निरीक्षण कर कांवरियों को कोई परेशानी ना हो, इसकी व्यवस्था की. मंदिर के अंदर भी सुरक्षा और सुविधा का खास ख्याल रखा गया.

    बासुकीनाथ धाम में भी शिवभक्तों की भीड़ 

    उधर, दुमका स्थित बासुकीनाथ धाम में भी शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी. यहां भी कतारबद्ध होकर कांवरियों ने फौजदारी बाबा पर जलार्पण किया. डीसी और एसपी खुद कांवरियों की सुविधा और सुरक्षा पर नजर रख रहे थे.

    बता दें कि पिछले सोमवार यानी सावन की पहली सोमवारी पर बैद्यनाथ धाम में करीब 2 लाख कांवरियों ने जलार्पण किया था. उस दिन नाग पंचमी का अद्भुत संयोग होने के कारण देर रात से ही कांवरियां कतारबद्ध होने लगे. करीब 12 किमी की लंबी लाइन उस दिन भी लगी थी. 17 जुलाई से देवघर में श्रावणी मेला शुरू हुआ है. यह 15 अगस्त तक चलेगा.

    इनपुट- रितुरात व पंचम झा

    ये भी पढ़ें- बैद्यनाथ धाम: पहली सोमवारी पर करीब 2 लाख कांवरियों ने किया जलाभिषेक

    कृष्णा बम नहीं चढ़ा पाईं बाबा बैद्यनाथ पर जल, रुआंसी होकर लौंटी

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज