साइबर अपराधियों ने देवघर DDC को बनाया निशाना, KYC अपडेट करने के नाम पर 18 लाख रुपये उड़ाये

डीडीसी की शिकायत पर देवघर साइबर थाने में केस दर्ज किया गया है.

Cyber Crime: साइबर अपराधियों ने डीडीसी के घर फोन कर बताया कि उनके बैंक खातों का केवाईसी अपडेट नहीं है. उसे अपडेट कराना होगा. फिर ओटीपी हासिल कर डीडीसी के खाते से 18 लाख से ज्यादा रुपये उड़ा लिये.

  • Share this:
    रिपोर्ट- रितुराज सिन्हा

    देवघर. झारखंड के देवघर में साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) ने जिला उपविकास आयुक्त (DDC) संजय सिन्हा को निशाना बनाया. साइबर अपराधियों ने उनके दो बैंक खातों से 16 से 18 जनवरी के बीच 15 बार में 18 लाख 46 हजार 725 रुपये निकाल लिये. इस सिलसिले में देवघर साइबर थाने में मामला दर्ज किया गया है. मोबाइल नंबर के आधार पर पुलिस साइबर अपराधियों का पता लगाने में जुटी हुई है.

    जानकारी के मुताबिक साइबर अपराधियों ने डीडीसी के घर फोन कर बताया कि उनके बैंक खातों का केवाईसी अपडेट नहीं है. उसे अपडेट कराना होगा. साइबर ठगों ने बातों के जाल में फंसाकर ओटीपी हासिल कर ली और फिर डीडीसी के खाते से 18 लाख से ज्यादा रुपये उड़ा लिये.

    जांच में पता चला है कि रामगढ़ कलेट्रिएट परिसर में स्थित एसबीआई की शाखा के खाता से 12 लाख 25 हजार 726 रुपये और रांची प्रोजेक्ट भवन स्थित एसबीआई की शाखा के खाते से 6 लाख 20 हजार 999 रुपये की अवैध निकासी की गई है. ये सारी निकासियां 16, 17 और 18 जनवरी को की गई हैं. 16 जनवरी को 9 बार, 17 जनवरी 3 बार और 18 जनवरी को 3 बार में सारे रुपये निकाले गये.

    डीडीसी ने जब अपना खाता अपडेट कराया तो उन्हें ठगी का पता चला. जिसके बाद उन्होंने देवघर साइबर थाने में इस सिलसिले में केस दर्ज कराया है. जिस नंबर से कॉल आया था, उस नंबर की पड़ताल की जा रही है. साइबर थाने की पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है.

    हालांकि इस मसले पर डीडीसी से लेकर साइबर थाने की पुलिस फिलहाल कुछ भी कहने से कतरा रही है. बता दें कि देवघर पुलिस लगातार साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, फिर भी साइबर अपराधी लोगों को शिकार बनाने में कामयाब हो रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.