लाइव टीवी

देवघर: मछली उत्पादन में 81 फीसदी की हुई बढ़त, मत्स्य पालकों की बढ़ी आय

Rituraj Sinha | News18 Jharkhand
Updated: December 10, 2018, 4:03 PM IST
देवघर: मछली उत्पादन में 81 फीसदी की हुई बढ़त, मत्स्य पालकों की बढ़ी आय
देवघर: मछली उत्पादन में 81 फीसदी की हुई बढ़त, मत्स्य पालकों की आय

देवघर के सिकटिया बराज में केज विधि से मछली पालन कर सैकड़ों मछली पालक अपनी आजीविका चला रहे है विभाग की इस पहल से पलायन पर रोक तो लगी ही है साथ ही साथ मत्स्य पालकों की आय भी बढ़ी है.

  • Share this:
झारखंड सरकार द्वारा राज्य को मछली उत्पादन के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने के लक्ष्य के अनुरूप देवघर में मछली पालन विभाग की पहल रंग लाने लगी है. देवघर के सिकटिया बराज में केज विधि से मछली पालन कर सैकड़ों मछली पालक अपनी आजीविका चला रहे हैं. विभाग की इस पहल से पलायन पर रोक तो लगी ही है, साथ ही साथ मत्स्य पालकों की आय भी बढ़ी है.

देवघर के सिकटिया बराज में विभाग ने तीन वर्ष पहले केज विधि से मछली पालन की शुरुआत की गई थी. देखते ही देखते यहां से न सिर्फ बड़े पैमाने पर मछली का उत्पादन शुरू हो गया है, बल्कि सैकड़ों मछली पालकों के लिए यह स्वरोजगार का बड़ा माध्यम भी बन गया है. मछली पालन के जरिए अब इनकी अच्छी कमाई हो रही है. सरकार की इस पहल से मत्स्य पालक भी काफी खुश हैं.

सरकार भी पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष मछली उत्पादन में 81 प्रतिशत की बढ़ोतरी देख इसे बहुत अच्छा मान रही है. विभागीय मंत्री की मानें तो हाल ही में ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट के बाद सरकार मछली पालकों को प्रोत्साहित करने और उन्हें सरकार के स्तर से हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई योजनाएं लाने वाली है.

फिलहाल राज्य में मछली उत्पादन होने से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की मछली यहां आना काफी कम हो गई  हैं. वही केज के माध्यम से मछली जीरा का उत्पादन भी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे घर बैठे मत्स्य पालकों को मछली का बीज भी उपलब्ध हो रहा है. सन् 2022 तक सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसके लिए खेती के अलावा ऐसे ही रोजगारपरक क्षेत्र से किसानों को जोड़ने की सरकार की योजना भी है.

यह भी पढ़ें-  मछली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनने के दहलीज पर झारखंड

यह भी पढ़ें-  झारखंड में मछली उत्पादन क्रांति का रूप ले रही है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2018, 10:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर