Home /News /jharkhand /

देवघर एयरपोर्ट: अनोखी पहल से पार्किंग के साथ-साथ मिलेगी बिजली की भी सुविधा, शेड में लगा है सोलर पैनल

देवघर एयरपोर्ट: अनोखी पहल से पार्किंग के साथ-साथ मिलेगी बिजली की भी सुविधा, शेड में लगा है सोलर पैनल

देवघर एयरपोर्ट पर सोलर पैनल शेड लगाकर एक खास पहल की गयी है.

देवघर एयरपोर्ट पर सोलर पैनल शेड लगाकर एक खास पहल की गयी है.

Deoghar Airport: इस खास सोलर प्लेट वाले शेड से गाड़ियों का तो पानी और धूप से बचाव होगा ही, साथ ही शेड में सोलर पैनल लगे होने की वजह से यहां टर्मिनल बिल्डिंग को बिजली भी उपलब्ध हो जाएगी. देवघर एयरपोर्ट पर शुरू हुये इस अनोखी पहल की काफी चर्चा हो रही है और लोग इस प्रयोग के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की सराहना भी कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मनीष दुबे
    देवघर: देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) लगभग बनकर तैयार हो चुका है जल्द ही यहां से विमान सेवा शुरू कर दी जाएगी. टर्मिनल बिल्डिंग एटीसी बिल्डिंग रनवे भी पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है. इसी बीच एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से देवघर एयरपोर्ट पर एक अनोखी और अच्छी पहल की गई है. दरअसल यहां टर्मिनल बिल्डिंग (Terminal Building) के समीप कार पार्किंग में शेड बनाया गया है. लेकिन, यह शेड दूसरे शेडों अलग है. इसकी सबसे खास बात यह है कि कार पार्किंग के तैयार किए गए यह शेड सोलर पैनल से बने हुए हैं. इस खास शेड से गाड़ियों का तो पानी और धूप से बचाव होगा ही, साथ ही शेड में सोलर पैनल (Solar Panel) लगे होने की वजह से यहां टर्मिनल बिल्डिंग को बिजली भी उपलब्ध हो जाएगी. देवघर एयरपोर्ट पर शुरू हुये इस अनोखी पहल की काफी चर्चा हो रही है और लोग इस प्रयोग के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी की सराहना भी कर रहे हैं.


    वहीं, इस बारे में देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया कि यह एक अनोखी पहल की गई है. इस शेड में अल्बेस्टर की जगह सोलर पैनल का उपयोग किया गया है जिससे बिजली उत्पन्न कर टर्मिनल बिल्डिंग को दिया जाएगा.

    देवघर एयरपोर्ट पर उतरेगा DRDO का भी जहाज 
    बता दें, 2018 में 24 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास किया था. फिलहाल 2500 मीटर का रनवे बनकर तैयार है. इस पर एज लाइट लगाई जा चुकी है. एयर ट्रैफिक कंट्रोल का ट्रायल हो चुका है. टर्मिनल का काम भी लगभग पूरा हो चुका है.देवघर एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है. एयरपोर्ट के 2.5 किमी लंबे 45 मीटर चौड़े रनवे पर एयर बस तक उतारने की क्षमता होगी. यहां डीआरडीओ का जहाज भी उतरेगा. डीआरडीओ के जहाज व पायलट के ठहराव के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है.

    17 सितंबर को PM मोदी करेंगे देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन

    आपको बता दें कि मिली जानकारी के अनुसार 17 सितंबर को PM मोदी देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. इसके बाद देशभर के लोग हवाई मार्ग से यहां आकर बाबा बैद्यनाथ के दर्शन कर पाएंगे. देवघर एयरपोर्ट चालू होने से झारखंड, बिहार और बंगाल के यात्रियों को सुविधा होगी. वहीं, कोलकाता, पटना, बागडोगरा और रांची एयरपोर्ट के बीच में देवघर एयरपोर्ट होगा. देवघर एयरपोर्ट के चालू होने से इस इलाके में धार्मिक स्थानों के साथ-साथ आर्थिक विकास भी तेजी से होगा और भक्तों को काफी सुविधाएं होगी.

    Tags: Airport, Deoghar news, Devghar news, Jharkhand news, PM Modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर