Home /News /jharkhand /

Good News: देवघर एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी विमान सेवा, SpiceJet, IndiGo समेत कई एयरलाइंस से बात फाइनल

Good News: देवघर एयरपोर्ट से जल्द शुरू होगी विमान सेवा, SpiceJet, IndiGo समेत कई एयरलाइंस से बात फाइनल

Deoghar Airport Latest News:  देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) पर हवाई उड़ानों का रास्ता साफ हो गया है. बहुत जल्दी देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएंगी.

Deoghar Airport Latest News: देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) पर हवाई उड़ानों का रास्ता साफ हो गया है. बहुत जल्दी देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएंगी.

Deoghar Airport Latest News: बाबा बैद्यनाथ धाम जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. देवघर में जल्द ही हवाई यात्रा शुरू होने वाली है. देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) पर हवाई उड़ानों का रास्ता साफ हो गया है. बहुत जल्दी देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएंगी.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट- मनीष दुबे

देवघर. बाबा बैद्यनाथ धाम जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है. देवघर में जल्द ही हवाई यात्रा शुरू होने वाली है. देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) पर हवाई उड़ानों का रास्ता साफ हो गया है. बहुत जल्दी देवघर एयरपोर्ट से फ्लाइट सेवा शुरू हो जाएंगी. दरअसल देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा एयरपोर्ट निर्माण कार्य के अपडेट रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि देवघर एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए आधा दर्जन एयरलाइंस कंपनियों द्वारा सेवा देने की सहमति जताई गई है जिसके लिए फ्लाइट की फ्रीक्वेंसी और स्लॉट तय किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि देवघर एयरपोर्ट के रनवे सहित टर्मिनल बिल्डिंग और एटीसी बिल्डिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है. वहीं टर्मिनल बिल्डिंग में डिपार्चर और अराइवल सेंसर गेट भी लगाया गया है. अब इसे खूबसूरत लुक दिया जा रहा है. इसमें बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर की छवि बखूबी दिखाई गई है. इसके अलावा पार्किंग और लाउंज एरिया सहित सुरक्षा के व्यापक इंतजाम अब आखिरी दौर में है.

बता दें देवघर एयरपोर्ट पर टर्मिनल पूरी तरह से तैयार होने के बाद जल्द ही विमानों का आवागमन शुरू हो जाएगा. इसके लिए एयरलाइंस कंपनियों ने भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है. बीते दिनों स्पाइसजेट (SpiceJet) और इंडिगो (IndiGo) के मार्केटिंग ऑफिसर ने दो दिनों तक देवघर एयरपोर्ट का जायजा लिया था. मालूम हो कि दोनों एयरलाइंस कंपनियों ने देवघर से हवाई सेवा शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है.

तकनीकी बिंदुओं को दिया फाइनल टच

देवघर एयरपोर्ट से उड़ानों की सारी तकनीकी बिंदुओं पर अब अंतिम रूप में कार्य चल रहा है और इसे फाइनल टच दिया जा रहा है. ताकि मंत्रालय से उद्घाटन के लिए हरी झंडी मिल सके. ऐसे में कह सकते हैं कि देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने के सारे तकनीकी रास्ते अब साफ हो गए हैं. बहुत जल्द बाबा बैद्यनाथ की नगरी को एयरपोर्ट की सौगात मिलने जा रही है जिससे न सिर्फ श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी देवघर राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन के क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा.

एयरलाइंस कंपनियों के ऑफिसर ले चुके हैं जायजा 

बता दें, बीते दिनों एयरलाइंस कंपनियों के ऑफिसर ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ देवघर एयरपोर्ट टर्मिनल में टिकट काउंटर, चेक इन, सुरक्षा, एयरलाइंस कंपनियों के प्रस्तावित कार्यालय का निरीक्षण किया. इसके साथ ही होटल की सुविधा से लेकर शहर में औद्योगिक व शैक्षणिक संस्थानों की वर्तमान स्थिति की भी जानकारी ली. उन्होंने संथाल परगना व आसपास धार्मिक स्थल, टूरिस्ट पैलेस व एयरपोर्ट से इसकी दूरी की भी जानकारी हासिल की.

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि पहले चरण में स्पाइसजेट और इंडिगो ने देवघर एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए हवाई सेवा शुरू करने की योजना बनाई है. दोनों एयरलाइंस कंपनियों की मार्केटिंग ऑफिसर ने देवघर एयरपोर्ट के निरीक्षण में पूरी तरह से संतुष्टि जताई है.

देवघर एयरपोर्ट शुरू होने से मिलेगी आर्थिक मजबूती
बता दें कि 2018 में 24 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास किया था. टर्मिनल का काम भी लगभग पूरा हो चुका है. देवघर एयरपोर्ट पर 180 यात्रियों की क्षमता वाला विमान उतर सकता है. एयरपोर्ट के 2.5 किमी लंबे 45 मीटर चौड़े रनवे पर एयर बस तक उतारने की क्षमता होगी. यहां डीआरडीओ का जहाज भी उतरेगा. डीआरडीओ के जहाज व पायलट के ठहराव के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है.

गौरतलब है कि देवघर एयरपोर्ट चालू होने से झारखंड, बिहार और बंगाल के यात्रियों को सुविधा होगी. वहीं कोलकाता, पटना, बागडोगरा और रांची एयरपोर्ट के बीच में देवघर एयरपोर्ट होगा. देवघर एयरपोर्ट के चालू होने से इस इलाके में धार्मिक स्थानों के साथ-साथ आर्थिक विकास भी तेजी से होगा. इसके अलावा देवघर आने में शिव भक्तों को भी काफी सहूलियत मिलेगी.

Tags: Airport, Deoghar news, Jharkhand News Live

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर