झारखंडः पेड़ बन रहे मुसीबत, अब नवंबर नहीं दिसंबर में शुरू होगा देवघर एयरपोर्ट

फाइल फोटो.

लगभग 654 एकड़ भूमि में फैले इस एयरपोर्ट के निर्माण पर तकरीबन 401 करोड़ की लागत आएगी. इसका टर्मिनल भवन 4000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है. 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ ये एयरपोर्ट एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए बिल्कुल उपयुक्त रहेगा.

  • Share this:
देवघर. गत 12 सितंबर को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) देवघर हवाईअड्डा (Deoghar Airport) के लिए चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंचे थे. निर्माण कार्य की प्रगति को देखकर उन्होंने नवंबर के पहले हफ्ते से यहां से उड़ान शुरू कराने की घोषणा की थी. केंद्रीय मंत्री की इस घोषणा के बाद हवाई अड्डा के निर्माणकार्य में तेजी जरूर आई है, लेकिन अभी भी बिजली, पानी और संपर्क सड़क जैसे बुनियादी काम बाकी हैं.

ऐसे में अब देवघर एयरपोर्ट के निदेशक द्वारा दिसंबर तक उड़ान शुरू होने की बात की जा रही है. निदेशक के अनुसार राज्य सरकार और स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा अभी तक एयरपोर्ट के पहुंच पथ का काम पूरा नहीं किया गया है. साथ ही सातर रोड का समाधान नहीं निकलने से रनवे के काम में भी बाधा आ रही है. निदेशक के अनुसार कुछ पेड़ों की कटाई का काम भी फारेस्ट क्लियरेंस के कारण लंबित है.

एयरपोर्ट ऑथोरिटी द्वारा जिला प्रशासन से जल्द से जल्द प्राथमिकता के आधार पर सभी आवश्यक कार्य पूरा करने का आग्रह किया गया है. उधर देवघर उपायुक्त द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को समन्वय बना कर सभी कार्य समय पर पूरा करने के आदेश दिए गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक सभी आवश्यक कार्य पूरे कर लिए जाएंगे और तभी देवघर हवाई अड्डा से कमर्शियल उड़ान का रास्ता साफ हो पायेगा.

गौरतलब है कि लगभग 654 एकड़ भूमि में फैले इस एयरपोर्ट के निर्माण पर तकरीबन 401 करोड़ की लागत आएगी. इसका टर्मिनल भवन 4000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में बनाया जा रहा है. 2500 मीटर लंबे रनवे के साथ ये एयरपोर्ट एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के लिए बिल्कुल उपयुक्त रहेगा. टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक-इन काउंटर होंगे, दो आगमन प्वाइंट और भीड़भाड़ की स्थिति में यहां 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी. एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, DRDO और झारखंड सरकार के सहयोग से देवघर एयरपोर्ट का निर्माण कराया जा रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.