लाइव टीवी

देवघर में रवींद्रनाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय का विधिवत उद्घाटन

Rituraj Sinha | News18 Jharkhand
Updated: November 21, 2018, 11:07 PM IST
देवघर में रवींद्रनाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय का विधिवत उद्घाटन
देवघर में खुला रवींद्रनाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय

स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति परविंदर कौशल द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर कृषि महाविद्यालय का शुभारंभ किया गया. इस कृषि महाविद्यालय में चार वर्षीय कृषि स्नातक कोर्स के तहत छात्रों का नामांकन किया जा रहा है.

  • Share this:
देवघर में रवींद्रनाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय का विधिवत उद्घाटन हुआ. झारखंड सरकार के कृषि एवं सहकारिता मंत्री रणधीर सिंह, स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति परविंदर कौशल द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर कृषि महाविद्यालय का शुभारंभ किया गया. इस कृषि महाविद्यालय में चार वर्षीय कृषि स्नातक कोर्स के तहत छात्रों का नामांकन किया जा रहा है. छह माह के एक सेमेस्टर के लिए फिलहाल 50 छात्र-छात्राओं का नामांकन किया जा रहा है. इस मौके पर बोलते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में कृषि के विकास में यह महाविद्यालय मील का पत्थर साबित होगा

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि में नए अनुसंधान के जरिये प्रधानमंत्री का 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प अवश्य पूरा होगा और इसमें इस तरह के कृषि महाविद्यालय और अनुसंधान केंद्र की अहम भूमिका होगी. उन्होंने कहा कि गोड्डा लोकसभा में देवघर,गोड्डा में कृषि कॉलेज खुल गया है और आगामी माह में पौड़ेयाहाट में वेटनरी कॉलेज खुल जाएगा.

इस अवसर पर स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि विश्व कवि रवींद्रनाथ टेगौर ने इस क्षेत्र के कृषि विकास और काया-कल्प का जो सपना देखा था वो इस महाविद्यालय के जरिये पूरा हो रहा है. सांसद ने कहा कि इस महाविद्यालय के छात्र न सिर्फ अपने राज्य बल्कि पूरे देश में कृषि के क्षेत्र में एक क्रांति लाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगे. इस अवसर पर स्थानीय विधायक, महाविद्यालय के प्राचार्य सहित छात्र-छात्राएं मैजूद रहे.

यह भी पढ़ें - रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ का चुनाव 3 दिसम्बर को

यह भी देखें - छात्र-छात्राओं ने मोबाइल नंबर, मेल एड्रेस सार्वजनिक होने पर किया जोरदार प्रदर्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2018, 11:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर