लाइव टीवी

इस वजह से बाबानगरी में विकासकार्यों पर लगा हुआ है ब्रेक

News18 Jharkhand
Updated: November 27, 2018, 12:58 PM IST
इस वजह से बाबानगरी में विकासकार्यों पर लगा हुआ है ब्रेक
देवघर में ठप पड़ा है विकासकार्य

पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अमरेंद्र साहा का कहना है कि जीएसटी समस्या का जल्द समाधान निकल जाने की उम्मीद है.

  • Share this:
देवघर में सरकार की लापरवाही के कारण पिछले दो माह से सभी निर्माण कार्य ठप हैं. बताया जा रहा है कि GST कटौती की कोई मुकम्मल व्यवस्था नहीं होने के कारण निर्माण कार्य में लगे संवेदकों को दो माह से भुगतान नहीं हो पाया है, जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई है.

पथ निर्माण विभाग हो या भवन निर्माण या लघु सिंचाई की योजनाएं या फिर ग्रामीण विकास विभाग की निर्माण योजनाएं, सभी विभाग के संवेदकों ने राशि के अभाव में आगे काम करने से अपने हाथ खड़े कर दिए हैं. दरअसल राज्य सरकार ने पिछले 1 अक्टूबर से निर्माण कार्य पर लगने वाले 12 प्रतिशत GST को दो भागों में बांट कर 2 प्रतिशत अलग शीर्ष में जमा करने का निर्णय लिया है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि आजतक इसका अलग खाता नहीं बन पाया है. नतीज़ा है कि यह राशि कहां जमा हो, यह तय ही नहीं हो पाया है. संवेदकों के मुताबिक सरकार की इस लापरवाही से पिछले दो माह से उनका करोड़ों रुपये का भुगतान लंबित है.

विभागों के अभियंता भी असमंजस की स्थिति में हैं. मामला सरकार के पाले में होने के कारण स्थानीय स्तर पर विभाग चाहकर भी कोई कदम उठाने में असमर्थ है. हालांकि  पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता अमरेंद्र साहा का कहना है कि इसका जल्द समाधान निकल जाने की उम्मीद है.

निर्माण कार्य बाधित होने से संवेदकों को तो नुकसान उठाना पड़ ही रहा है, दैनिक मजदूरी कर अपनी आजीविका चलाने वाले मजदूर और कारीगरों के सामने भी बेरोजगारी की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इतना ही नहीं चालू वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही भी अब समापन की ओर है, ऐसे में विभागों की बजटीय राशि के समय पर खर्च होने को लेकर भी सवाल खड़े होने लगे हैं.

(रितुराज सिन्हा की रिपोर्ट) 

ये भी पढ़ें- गढ़वा के नगरऊंटारी का नाम हुआ वंशीधर नगर, CM ने किया एेलान

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, रांची-लोहरदगा तक 270 रुपए में होगा महीने का सफर 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2018, 12:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर