लाइव टीवी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाएगा देवघर के बाबा मंदिर का सोना

News18 Jharkhand
Updated: September 7, 2018, 2:17 PM IST
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाएगा देवघर के बाबा मंदिर का सोना
बाबा मंदिर, देवघर

डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत बाबा मंदिर का सोना आरबीआई में जमा कराने का फैसला लिया गया है. इससे मंदिर की आमदमी बढ़ेगी.

  • Share this:
देवघर के बाबा मंदिर में चढ़ावे के रूप में जमा हुए सोने को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में रखा जाएगा. मंदिर प्रबंधन और जिला प्रशासन की सहमति के बाद ये फैसला लिया गया है. इसके पीछे उद्देश्य ये है कि इन सोने को निवेश कर मंदिर की कमाई में बढ़ोतरी की जाए.

देवघर डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि आरबीआई के द्वारा गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम 2015 में लॉन्च किया गया. इसके तहत घरों में असुरक्षित पड़े सोने को सुरक्षित किया जाता है. साथ ही इसे देश की अर्थव्यवस्था से जोड़कर निवेश में इस्तेमाल किया जाता है. उसी स्कीम के तहत बाबा मंदिर का सोना आरबीआई में जमा कराने का फैसला लिया गया है. इससे मंदिर की आमदमी बढ़ेगी.

मंदिर प्रबंधन का कहना है कि इस तरह मंदिर में असुरक्षित पड़ा सोना सुरक्षित हो जाएगा. फिलहाल मंदिर के कोषागार में पड़े सोने की कीमत का आकलन किया जा रहा है. इन्हें सोने के बिस्किट में बदलकर आरबीआई के पास जमा करवाया जाएगा.

बाबा मंदिर देश का पहला एेसा मंदिर है, जो अपने सोने को आरबीआई में जमा करवाने वाला है. बता दें कि बाबा मंदिर में सालोंभर भक्तों का तांता लगता है और भक्त आभूषण से लेकर पैसे तक चढ़ाते हैं. खासकर सावन में बड़े पैमाने पर चढ़ावा चढ़ता है. इस साल नवरात्र में मंदिर में 48 साल पुरानी परंपरा को फिर से शुरू किया जाएगा. पहले नवरात्र के समय सोना-चांदी के पात्र से विशेष पूजा की जाती थी. लेकिन बाद में सुरक्षा कारणों से इसे बंद करवा दिया गया था.

(मनीष राज की रिपोर्ट)

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देवघर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2018, 12:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर